विज्ञापन
Story ProgressBack

Investment: बच्चों के भविष्य के लिए पोस्ट ऑफिस की ये दो योजनाएं हैं फायदेमंद, पढ़ाई और शादी सब चिंताएं होगी दूर

अगर आप छोटी राशि के साथ बचत शुरू करें तो आप कुछ सालों में एक बड़ा अमाउंट सेव कर सकते हैं. बच्चों के लिए सेविंग करने के लिए पोस्ट ऑफिस की दो योजनाएं काफी फायदेमंद है.

Read Time: 4 min
Investment: बच्चों के भविष्य के लिए पोस्ट ऑफिस की ये दो योजनाएं हैं फायदेमंद, पढ़ाई और शादी सब चिंताएं होगी दूर

Post Office Scheme: आम आदमी के पास सीमित इनकम होती है. ऐसे में भविष्य के लिए बचत (Saving) करना बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर आप सही समय पर बचत का प्लान नहीं बनाते हैं तो भविष्य में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. भविष्य में बच्चों की पढ़ाई और शादी माता-पिता के लिए सबसे बड़ी चिंता होती है. क्योंकि आज के समय में अच्छी शिक्षा बेहद जरूरी है. वहीं, बेटी की शादी में किसी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए भी पैरेंट्स को पहले से प्लान करना जरूरी है. ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की दो योजनाएं काफी फायदेमंद है. जिसमें आप छोटी सी छोटी राशी का बचत कर बड़ी सेविंग बना सकते हैं.

छोटी सैलरी या कमाई वाले लोगों के लिए बड़ी बचत करना आसान नहीं होता है. खर्चों के साथ बचत करना बेहद परेशानी होती है. लेकिन अगर आप छोटी राशि के साथ बचत शुरू करें तो आप कुछ सालों में एक बड़ा अमाउंट सेव कर सकते हैं. बच्चों के लिए सेविंग करने के लिए पोस्ट ऑफिस की दो योजनाएं काफी फायदेमंद है. इसमें सुकन्या समृद्धि योजना है और दूसरा पीपीएफ योजना है. चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आपकी बेटी है तो आप अपने बेटी की भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) में निवेश कर सकते हैं. ये भारत सरकार द्वारा एक ऐसी योजना है जो बेटियों के लिए ही बनी है. इस योजना में वर्तमान में 8 प्रतिशत का ब्याज मिलता है. हालांकि, इस योजना के लिए कुछ शर्ते हैं. जैसे कि आप इस योजना में केवल बेटी के लिए ही खाता खुलवा सकते हैं. इसके साथ ही बेटी की उम्र जन्म से केवल 10 साल होनी चाहिए.

सुकन्या समृद्धि योजना में एक वित्त वर्ष यानी एक साल में कम से कम 250 रुपये का निवेश कर सकते हैं. जबकि इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. ये अकाउंट खाता खोलने की तारीख से 21 साल के बाद मैच्योर हो जाता है. जबकि बच्ची की 18 साल की उम्र या 10वीं पास होने पर इस अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. 

पीपीएफ अकाउंट

अगर आप अपने बेटे के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आप पीपीएफ (PPF) यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड में आप खाता खोल सकते हैं. इसमें किसी भी व्यक्ति  यानी महिला हो या पुरुष किसी का भी खाता खोला जा सकता है. हालांकि, इसमें सुकन्या समृद्धि य़ोजना से कम इंटरेस्ट मिलता है. वर्तमान में इस अकाउंट में 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.

पीपीएफ अकाउंट में कम से कम आप 500 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं. यानी आप वित्त वर्ष में 500 रुपये कम से कम राशि जमा कर सकते हैं जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपये एक वित्तिय वर्ष में जमा किये जा सकते हैं. इस अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल में होती है. जबकि 15 साल के बाद इसे आप आगे भी बढ़ा सकते हैं. जो 5-5 साल तक के लिए बढ़ाया जा सकता है.

पोस्ट ऑफिस की इन दो बजत योजनाओं में आप कम से कम राशि बचत कर एक बड़ी राशि बचत कर सकते हैं. पीपीएफ अकाउंट पर लोन की भी सुविधा दी जाती है.

यह भी पढ़ेंः सुब्रत रॉय के निधन के बाद सहारा इंडिया में फंसे लोगों के पैसों का क्या होगा? पढ़ें ये विशेष रिपोर्ट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close