विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 20, 2023

राजस्थान में सन टूरिज्म का बढ़ रहा है जलवा, इन जगहों पर पहुंच ले आनंद

अब सरकारों की ओर से सन टूरिज्म पर खास ध्यान दिया जाने लगा है. इसका फायदा राजस्थान को होना तय है. देश में बढ़ते सन टूरिज्म के चलन से इन दिनों राजस्थान में इसके प्रति पर्यटकों का रुझान बढ़ने लगा है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में सन टूरिज्म का बढ़ रहा है जलवा, इन जगहों पर पहुंच ले आनंद
माउंट आबू का दृश्य.
जयपुर:

दुनिया के ठंडे प्रदेशों के लोग भारत में सन टूरिज्म के लिए आते हैं. ठंडे प्रदेशों के लोगों को सूरज का महत्व दिखता है और समझ में आता है. अब यह बात भारत में भी लोग समझने लगे हैं. बात केवल लोगों तकक सीमित नहीं रही है. सरकारें भी इस बात को पहले ही समझ चुकी थीं. अब सरकारों की ओर से सन टूरिज्म पर खास ध्यान दिया जाने लगा है. इसका फायदा राजस्थान को होना तय है. देश में बढ़ते सन टूरिज्म के चलन से इन दिनों राजस्थान में  इसके प्रति पर्यटकों का रुझान बढ़ने लगा है.

गौरतलब है कि राजस्थान के पर्वतीय पर्यटन स्थल माउन्टआबू एक ऐसा सनसैट स्थल है जहां पर्यटक विशेष तौर पर जाते हैं. यह सर्वविदित है कि माउंटआबू सनसैट ही नहीं घूमने की दृष्टि से वर्ष में बारह महीने पर्यटकों को आकर्षित करता रहता है और वहां पर्यटकों का जमघट लगा रहता है.

इस बारे में जानकारी देते हुए पर्यटन विभाग के उपनिदेशक दलीप सिंह राठौड़ के अनुसार इन दिनों देश में विदेशी पर्यटकों के साथ घरेलू पर्यटकों का रुझान भी सन टूरिज्म की ओर बढ़ा है. राज्य में सन टूरिज्म का केंद्र तो माउन्टआबू रहा ही है लेकिन राजस्थान में पहाड़ियों पर बने गढ़ और किले भी सन टूरिज्म को बढ़ाने में मदद कर रहे हैं.

राठौड़ का कहना है कि राजस्थान इन दिनों वेडिंग डेस्टिनेशन के रूप में भी काफी नाम बना चुका है. ऐसे में सन टूरिज्म, प्री वेडिंग शूट आदि का भी चलन काफी है और राजस्थान इसमें अव्वल स्थान पर बना हुआ है. राठौड़ ने बताया कि राजस्थान में हर जिले में एक सन सैट पाइंट जरूर है क्योंकि यहां हर जिले में किले, गढ़, और गढ़ी आदि बने हुए हैं.

राजस्थान में माउन्टआबू,  जयपुर में नाहर गढ़, उदयपुर, कुम्भल गढ़, सवाईमाधोपुर आदि यहां तक कि  जैसलमेर और बाड़मेर में भी सन टूरिज्म का हिस्सा बन गए हैं. खास यह है कि जैसलमेर के सुनहरी धोरों से सूर्यास्त और सूर्योदय के नजारे देखना सैलानियों को शानदार अनुभव का मौका देता है.

पर्यटन विभाग के उपनिदेशक राठौड़ ने रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की फिल्म ये जवानी है दीवानी का जिक्र करते हुए कहा कि इस फिल्म का वो सीन जिसमें दीपिका पादुकोण चित्तौड़गढ़ किले से सन सैट देख रही हैं और रणबीर कपूर, कहते हैं कि चलो जल्दी यहां से, तो दीपिका का डॉयलॉग अगर मैं चली गई तो यह सॉलिड सनसैट मिस हो जाएगा. उनका कहना है कि फिल्म का दृश्य भी पर्यटकों में लोगों को यहां पर घसीट कर लाने में सहायक साबित हुआ. खास तौर पर इससे युवाओं का रुझान पर्यटन के प्रति बढ़ा है.

राठौड़ ने बताया कि राजस्थान पर्यटन विभाग इन दिनों नए-नए पर्यटन क्षेत्रों को चिह्नित कर उनके विकास में लग गया है. इससे विदेशी और घरेलू पर्यटक प्रदेश की ओर आकर्षित हो रहे हैं.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close