विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

राजस्थान में पैदा हुई हैं 'दसवीं' में अभिषेक की पत्नी बनीं निमृत, फौजी पिता कश्मीर में हो गए थे शहीद

इरफान खान, अक्षय कुमार और अभिषेक बच्चन जैसे बॉलीवुड के सुपरस्टार्स के साथ काम कर चुकीं एक्ट्रेस निमृत कौर का नाम इंडस्ट्री की अभिनेत्रियों एक्ट्रेसेस में शुमार है.

Read Time: 4 min
राजस्थान में पैदा हुई हैं 'दसवीं' में अभिषेक की पत्नी बनीं निमृत, फौजी पिता कश्मीर में हो गए थे शहीद
राजस्थान में पैदा हुई हैं फिल्म 'दसवीं' में अभिषेक बच्चन की पत्नी बनीं निमृत कौर
नई दिल्ली:

इरफान खान, अक्षय कुमार और अभिषेक बच्चन जैसे बॉलीवुड के सुपरस्टार्स के साथ काम कर चुकीं एक्ट्रेस निमृत कौर का नाम इंडस्ट्री की अभिनेत्रियों एक्ट्रेसेस में शुमार है. 2016 में अक्षय कुमार की फिल्म एयरलिफ्ट के जरिए चर्चा में आई एक्ट्रेस निमरत कौर सिख परिवार से ताल्लुक रखती हैं. बेहद खूबसूरत निमरत कौर ने बॉलीवुड में 'एयरलिफ्ट' के अलावा दसवीं, महिला मंडली, द लंच बॉक्स जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाया है.

आतंकियों से लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे पिता
निम्रत कौर का जन्म 13 मार्च 1982 को राजस्थान के पिलानी में हुआ. निम्रत कौर  के पिता का नाम भूपेंद्र सिंह था और वो भारतीय सेना में थे. निमरत कौर जब 12 साल की थी तो उनके पिता कश्मीर में आतंकियों के लोहा लेते हुए शहीद हो गए थे. इनके परिवार में मां अविनाश कौर के अलावा बड़ी बहन  है जो एक साइकोलॉजिस्ट है. उनकी शुरुआती पढ़ाई बठिंडा में हुई. इसके बाद उनका परिवार दिल्ली आ गया और डीपीएस स्कूल में उनकी बाकी पढ़ाई हुई. निम्रत कौर ने दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से पढ़ाई की है. कॉलेज के दौरान ही उनके पास मॉडलिंग के ऑफर आने लगे थे. इसी के दौरान निम्रत कौर ने दिल्ली के लोकल थिएटर ग्रुप्स में काम करना शुरू कर दिया था.

आर्थिक तंगी से गुजर चुकी है निम्रत कौर
बताया जाता है कि 12 साल की उम्र में पिता के शहीद होने के बाद निम्रत का परिवार काफी मुश्किलों में आ गया था. उनको पटियाला से नोएडा शिफ्ट होना पड़ा जहां उनके नाना और नानी रहते थे. यहां उनकी मां ने पिता की पेंशन से एक छोटा सा घर खरीदा और उसी में वो अपनी बेटियों के साथ रहने लगी थीं.

मॉडलिंग से शुरू हुआ करियर
दिल्ली में कॉलेज खत्म होते ही निम्रत कौर मुंबई चली गई और वहां मॉडलिंग करने लगी. उनको वन नाइट विद द किंग के रूप में पहला प्रोजेक्ट मिला, जो एक अंग्रेजी फिल्म थी. इसकी शूटिंग राजस्थान में हुई थी. इसमें उनका काम पसंद किया गया और इसके बाद उनको 'पैडलर' के रूप में पहली बॉलीवुड फिल्म मिली.ये फिल्म अनुराग कश्यप ने बनाई थी और इसकी स्क्रीनिंग कान्स फेस्टिवल में भी हुई थी.

इन फिल्मों में देखा निम्रत कौर का जलवा
इसके बाद निमरत कौर इरफान खान के साथ लंच बॉक्स में नजर आईं और 2016 में उनको अक्षय कुमार के अपोजिट एयरलिफ्ट में काम करने का मौका मिला. पिछले साल निम्रत कौर की फिल्म दसवीं रिलीज हुई जिसमें उनको अभिषेक बच्चन की पत्नी का किरदार मिला जो काफी पसंद किया गया. निम्रत कौर बॉलीवुड के साथ साथ कई अमेरिकन सीरीज में भी काम करती आई हैं. निम्रत कौर के अपकमिंग प्रोजेक्ट की बात करें तो 2023 में वो एक ड्रामा थ्रिलर हैप्पी टीचर्स डे में काम करती दिखेंगी.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close