विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 15, 2023

Dengue से फास्ट रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स, तेजी से बढ़ेंगी प्लेटलेट्स

Dengue Diet: डेंगू के लक्षण सामान्य बुखार से पीड़ित मरीज से अलग होते हैं. इसमें बॉडी पेन, बुखार और कमजोरी महसूस होती है. कई बार रिकवरी में महीनों लग जाते हैं. यहां जानें जल्द रिकवरी के लिए क्या खाना चाहिए.

Read Time: 3 min
Dengue से फास्ट रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें  ये फूड्स, तेजी से बढ़ेंगी प्लेटलेट्स
Dengue Diet: डेंगू डाइट ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हाइड्रेट रखें और इम्यूनिटी बढ़ाएं.

How to cure dengue fever: डेंगू के लक्षण सामान्य बुखार की तरह होते हैं, लेकिन ये बुखार इसलिए ज्यादा घातक होता है क्योंकि इसमें प्लेटलेट्स कम होने लगती हैं. बीते कुछ समय से इसके मामले में हुई लगातार वृद्धि को देखते हुए इस बीमारी से खुद को बचाए रखना भी बहुत जरूरी हो जाता है. डेंगू के लक्षण सामान्य बुखार से पीड़ित मरीज से अलग होते हैं. इसमें बॉडी पेन, बुखार और कमजोरी महसूस होती है. कई बार रिकवरी में महीनों लग जाते हैं. डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए एक हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. यहां जानें फास्ट रिकवरी के लिए क्या खाएं. 

डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए डाइट | Diet for quick recovery from dengue

1. पपीता के पत्ते

इस बीमारी से लड़ने के लिए पपीता के पत्ते काफी फायदेमंद माने जाते हैं. पपीते के पत्ते प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में सहायता करते हैं. आमतौर पर इन पत्तों से बने जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

2. अनार

अनार विटामिन, खनिज और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं. यह शरीर की कमजोरी दूर करता है. साथ ही आयरन से भरपूर होने के चलते यह हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है.

3. नारियल पानी

नारियल पानी शरीर हाइड्रेट रखता है और साथ ही यह शरीर के इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को भी बनाए रखता है. डेली नारियल पानी पीने से जल्द रिकवरी में मदद मिल सकती है.

eu6nu5e

Photo Credit: Unsplash

4. ब्रोकोली

ब्रोकोली में विटामिन पाए जाते हैं जो आपके प्लेटलेट काउंट्स को बढ़ावा देते हैं. डेंगू में ब्रोकोली को अपनी डाइट शामिल करने की सलाह दी जाती है.

5. हर्बल टी

इलायची, पुदीना, दालचीनी, अदरक और अन्य जड़ी बूटियों का सेवन भी डेंगू में फायदेमंद माना जाता है. माना जाता है कि इसका सेवन करने से नींद अच्छी आएगी और साथ ही यह रिकवरी स्पीड को भी तेज करता है.

6. दही

दही हमारे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है जो इंफेक्शन और वायरल से बचाव में मदद करता है. ये शरीर को तरोताजा रखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close