विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 01, 2023

डेंगू के मौसम में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना है तो ध्यान रखें ये बात, नहीं पड़ेंगे बीमार

हालांकि डेंगू को रोकने के लिए अभी तक कोई टीका नहीं बना है. बस कुछ बातों का ध्यान रख कर इससे बचा जा सकता है. इसके लिए ध्यान रखें कि घर के दरवाजे और खिड़कियां अच्छे से बंद हों. ख़ासतौर पर शाम के समय.

Read Time: 4 mins
डेंगू के मौसम में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना है तो ध्यान रखें ये बात, नहीं पड़ेंगे बीमार
डेंगू से बचाव के लिए याद रखें ये बात.

Dengue Fever: बारिश का मौसम गर्मी से रहात और चाय और पकौड़ों के स्वाद के साथ एक ट्रीट की तरह काम करता है, लेकिन इस मौसम में सेहत का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. इस मौसम में डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा कहीं ज्‍यादा बढ़ जाता है. भारत में कई हजार लोग डेंगू की चपेट में आ जाते हैं. डेंगू, मच्छरों की प्रजाति- एडिस एजिप्टी द्वारा खतरनाक वायरस फैलाने से होता है (और एडीस अल्बोपिक्टस से कम), जोकि पैरों पर सफेद-काले बैंड की वजह से पहचाने जाते हैं. डेंगू में तेज बुखार होता है और साथ ही यह जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द का कारण भी बन जाता है. साथ ही उल्टी, उबकाई, सिरदर्द और पूरी बॉडी पर स्किन के लाल होने जैसी समस्याएं भी आ जाती हैं. ऐसे लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना बेहतर माना जाता है. ब्लड टेस्ट के द्वारा ही इसकी पहचान हो पाती है.

बेंगलुरु स्थित न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. अंजू सूद का कहना है कि ''डेंगू एक तरह का इंफेक्शन है, जोकि बड़े पैमाने पर ब्लड प्लेटलेट्स को प्रभावित करता है. प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए पपीते के पत्तों के जूस का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इस जूस को बनाने के लिए पत्तों को पीसा जाता है और इसका रस निकाल लिया जाता है.'' हालांकि, डेंगू तब घातक हो सकता है, जब वह ‘डेंगू हेमरैजिक (ब्लड का बहना) बुखार' में बदल जाता है, जोकि सर्कुलेशन सिस्टम (ब्लड प्रवाह में शामिल टीशू और ऑर्गन) को बंद कर देता है. एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली और डेंगू का दूसरी बार हमला, मरीज के लिए खतरनाक हो सकता है.

रोकथाम ही इलाज है - Dengue Prevention

हालांकि डेंगू को रोकने के लिए अभी तक कोई टीका नहीं बना है. बस कुछ बातों का ध्यान रख कर इससे बचा जा सकता है. इसके लिए ध्यान रखें कि घर के दरवाजे और खिड़कियां अच्छे से बंद हों. ख़ासतौर पर शाम के समय. जब आप घर से बाहर हो या फिर घर पर भी हो, तो मच्छर निरोधक क्रीम का इस्तेमाल करें. इससे बचने का सबसे सुरक्षित तरीका है कि रात को सोते समय मच्छरदानी लगाएं.

Home Remedies For Dengue Treatment in Hindi

न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन, डॉ. शिखा शर्मा सलाह देती हैं कि,''मच्छरों को दूर रखने के लिए आप घर में कपूर जला सकते हैं और पूरी बॉडी पर नीम का तेल भी लगा सकते हैं. किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखें जिसके लिए हमे खाने में विटामिन सी का सेवन करना चाहिए. एक चम्मच च्‍यवनप्राश, ताज़ी पकी हरी सब्जियां, ताज़ा और सफाई से बना नींबू पानी, आंवला और भारतीय गूज़बेरी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए कमाल कर सकती हैं.”

घर को डेंगू से बचाने के लिए ध्यान रखें कि घर के आस-पास पानी को इकट्ठा ना होने दें. घर में रखे खराब टायर, बेजान पड़े फूलों का गुलदस्ता और बारिश के पानी से भरा कोई भी बर्तन इन मच्छरों को पैदा करता है और उनका घर बन जाता है. अगर घर पर कूलर लगा है तो उसके पानी की टंकी को नियमित रूप से साफ करें और इनमें कैरोसिन तेल डालें. घर के किसी सदस्य को बुखार है, तो उसके कमरे को साफ रखना सबसे जरूरी काम है. यही नहीं, ऐसे में पूरा घर साफ रखना ही बेहतर रहता है. सफाई, स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और उचित खुराक इस मॉनसून खुश रहने में आपकी मदद करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आलू खाना सेहत पर डाल सकता है बुरा असर, यहां जानिए सेवन से हो सकते हैं क्या नुकसान
डेंगू के मौसम में मच्छरों के काटने से खुद को बचाना है तो ध्यान रखें ये बात, नहीं पड़ेंगे बीमार
Skin Care Tips: Is It Right or Wrong For Women To Shave Their Face? Learn Advantages And Disadvantages
Next Article
Skin Care Tips: क्या महिलाओं का अपने चेहरे को शेव करना सही या गलत? जानें फायदे और नुकसान
Close
;