विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 25, 2023

डाइबिटीज के मरीजों को केला खाना चाहिए या नहीं? जानें इसको खाने से ब्लड शुगर पर पड़ता है कैसा असर

Banana For Diabetes: बता दें कि केले में जितने भी तरह के कार्बोहाइट्रेड पाए जाते हैं, वो शुगर का ही एक टाइप होते हैं. इसी वजह से केला मीठा होता है. जिन लोगों को डायबिटीज है वह इसमें मौजूद शुगर की वजह से इसे खाने से परहेज करते हैं.

Read Time: 3 min
डाइबिटीज के मरीजों को केला खाना चाहिए या नहीं? जानें इसको खाने से ब्लड शुगर पर पड़ता है कैसा असर
Diabetes Diet: डायबिटीज में केला खा सकते हैं.

Diabetes: शरीर में जब भी ब्लड शुगर बढ़ता है तो डायबिटीज होने का खतरा बढ़ सकता है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें आपको कई चीजों का ध्यान देना होता है, खासतौर पर अपनी डाइट का. आपको खाने में कई चीजों से परहेज करना होता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या डाइबिटीज में केला खा सकते हैं या नहीं. डायबिटीज से बचने के लिए और बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेनी जरूरी है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड को जरूर शामिल करें. तो आइए जानते हैं कि क्या डायबिटीज में केला खा सकते हैं? 

बता दें कि केले में जितने भी तरह के कार्बोहाइट्रेड पाए जाते हैं, वो शुगर का ही एक टाइप होते हैं. इसी वजह से केला मीठा होता है. जिन लोगों को डायबिटीज है वह इसमें मौजूद शुगर की वजह से इसे खाने से परहेज करते हैं. लेकिन क्या उनको इसे नहीं खाना चाहिए? आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

0ph3qogo

क्या डायबिटीज में केला खा सकते हैं?

  • फलों में नेचुरल शुगर होता है जो हर रोज खाए जाने वाले शुगर से अलग होता है और दोनो में काफी अंतर होता है.
  • केले में कई ऐसे कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. किस खाने की चीज का आपकी शुगर लेवल पर कैसा असर पड़ता है, ये जानने के लिए आपको इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स के बारे में पता होना चाहिए.
  • केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स दूसरे फलों के से काफी कम होता है. इसलिए डायबिटीज में भी केला खाया जा सकता है.
  • केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन के अलावा एमिनो एसिड, विटामिन और खनिज तत्व पाए जाते हैं.
  • केले में वो कार्बोहाइट्रेड भी पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. ऐसे में एक केला दिनभर की भूख मिटाने के लिए काफी होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close