विज्ञापन
Story ProgressBack

अंजीर है गुणों के खजाने से भरपूर, सूखने के बाद बन जाता है ये फल बीमारियों की दवा!

अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं. इसके साथ कॉपर, सल्फर और क्लोरिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से आप कई तरह के बीमारियों को आप दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 min
अंजीर है गुणों के खजाने से भरपूर, सूखने के बाद बन जाता है ये फल बीमारियों की दवा!
अंजीर खाने के फायदे

Figs Benefits: अंजीर एक फल होता है आपके इसके बारे में सुना होगा इसे देखा भी होगा. हालांकि, इसे सभी लोग इस्तेमाल नहीं करते हैं. क्योंकि ये फल काफी महंगा होता है. वहीं, सभी को खाने में भी ज्यादा अच्छा नहीं लगता है. हालांकि, अंजीर को कुछ लोग बीमारियों को दूर भगाने के लिए जरूर इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि ये एक ऐसा फल है जो सूखने के बाद ये कई बीमारियों के मर्ज की दवा बन जाता है. सूखा अंजीर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कई विटामिन पाए जाते हैं. इसके साथ कॉपर, सल्फर और क्लोरिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से आप कई तरह के बीमारियों को आप दूर कर सकते हैं.

हड्डियों को मजबूत करता है अंजीर

अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है. जो हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी कारगर साबित होता है. अंजीर के नियमित सेवन से आपकी हड्डियों को मजबूती तो मिलती ही है इसके साथ ही आपके हड्डियों के जोड़ों को भी स्वस्थ रखता है. जोड़ों के दर्द की शिकायत इससे कम होती है.

कब्ज से मिलता है निजात

अंजीर के खाने से आपको कब्ज की समस्या से भी निजात मिल सकता है. जिन लोगों को कब्ज की बहुत ज्यादा समस्या होती है उनके लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो एक प्राकृतिक औषधि की तरह काम करता है. 

खून की समस्या होती है दूर

अंजीर के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल अच्छा बना रहता है. रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा सही होना जरूरी है. इससे खून की कमी नहीं होती है और खून की कमी से होने वाली बीमारियों से भी आपको दूर रखता है.

शुगर की बीमारियों से भी रखता है दूर

अंजीर के सेवन से शरीर में बल्ड शुगर आसानी से नियंत्रित होता है. ऐसा इसलिए की अंजीर में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close