विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: फ्रिज से ज्यादा मटके का पानी सेहत के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद

Pot water Benefits: अत्यधिक फ्रिज का ठंडा पानी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में मटके के ऑप्शन को ट्राई किया जा सकता है. क्योंकि माना जाता है कि इसका पानी सेहत के लिए फायदेमंद रहता है.

Read Time: 3 mins
Health News: फ्रिज से ज्यादा मटके का पानी सेहत के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद

Pot water Benefits: बीते कुछ दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहद परेशान है. ऐसे में ठंडा रहना और शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए हमेशा प्यास लगने पर फ्रिज का ठंड़ा पानी पीना आम बात सी हो गई है, लेकिन क्या आपको पता है कि अत्यधिक फ्रिज का ठंडा पानी आपके लिए बेहद नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपने कभी मटके के ऑप्शन को ट्राई करने की सोची है. क्योंकि माना जाता है कि इसका पानी सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है.  मिट्टी के बर्तन या मटके में रखा पानी न सिर्फ प्राकृतिक रूप से ठंडा रहता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं मटके का पानी पीने के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में:-

कुदरती कूलर की तरह 

मिट्टी के छोटे-छोटे रोम (छेद) वाष्पीकरण की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं, जिससे पानी प्राकृतिक रूप से ठंडा हो जाता है. जो पीने में काफी अच्छा लगता है. बिजली के बिना ही आपको ठंडा और स्वादिष्ट पानी मिल जाता है!

पोषण तत्वों का खजाना

मिट्टी के गुण पानी में मिल जाते हैं, जिससे उसमें जरूरी मिनरल्स आ जाते हैं. ये मिनरल्स शरीर को पोषण देने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं.

लू से बचाव

तेज गर्मी में लू लगना आम समस्या है. मटके का पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और जरूरी मिनरल्स मिलते हैं, जो लू से बचाने में मददगार साबित होते हैं.

पाचन में सुधार 

माना जाता है कि मटके का पीने से डाइजेशन बेहतर बनता है, जिससे एसिडिटी और पेट की गड़बड़ी जैसी समस्याएं कम हो सकती हैं.

स्वाद में भी लाजवाब 

मिट्टी के घड़े में रखे पानी का अपना एक अलग ही प्राकृतिक स्वाद होता है, जो फ्रिज के ठंडे पानी से कहीं ज्यादा अच्छा लगता है.

ध्यान दें: मटके को हमेशा साफ रखें और समय-समय पर उसका पानी बदलते रहें. साथ ही, अगर मटके में कोई दरार आ जाए तो उसका इस्तेमाल न करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health News: वजन कम करने के लिए तेजी से बढ़ रहा है वीगन डाइट का ट्रेंड, फॉलों करने से पहले जान लें फायदे और नुकसान
Health News: फ्रिज से ज्यादा मटके का पानी सेहत के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद
Health News How many steps you walk in day will reduce obesity and keep blood sugar under control
Next Article
Health News: शरीर के फैट को गलाने के ये तरीका है बेहद आसान, गायब हो जाएगा चुटकियों में मोटापा
Close
;