विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

तेजी से कम करना है वजन और तोंद को करना है अंदर तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें

Weight Loss: सी-फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. साथ ही इसका सेवन कैलोरी को बर्न करने में मदद करके ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखने में फायदेमंद हो सकता है. 

Read Time: 4 min
तेजी से कम करना है वजन और तोंद को करना है अंदर तो डाइट में शामिल कर लें ये 5 चीजें
तेजी से वजम कम करने के लिए फूड आइटम्स.

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान ऐसा हो गया है कि जिससे वो कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. सिर्फ इतना ही नहीं फास्ट फूड का सेवन और खराब लाइफस्टाइल की वजह से बहुत से लोग मोटापे का शिकार भी हो रहे हैं. वजन बढ़ने में समय नहीं लगता है. लेकिन इसको कम करना वाकई बेहद मुश्किल काम है. इसलिए जरूरी है कि हमें अपने रूटीन में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमको हेल्दी और फिट रखने में मदद कर सकें. अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों को शामिल करना होगा. ये पोषक तत्व वजन घटाने में तो मदद करेंगे ही इसके साथ ही मांसपेशियों का निर्माण और वेट लॉस जर्नी में आपको वीकनेस भी नहीं होने देंगे.

वजन कम करने और फ्लैट टमी के लिए क्या खाएं ( Food For Reduce Belly Fat and Weight Loss)

1. अंडे का सफेद भाग: अंडे का सफेद भाग अपने आप में र्प्‍याप्‍त फूड है. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आपको ओवरइटिंग से बचाने में भी मदद करता है.  इसका सेवन आपको भूख न लगने के साथ ही आपके शरीर को एनर्जी भी देगा. इससे आपकी हड्डियां मजबूत बनने में भी मदद मिल सकती है.

2. स्किनलेस पोल्ट्री और लीन मीट: मुख्य रूप से स्किनलेस पोल्ट्री और व्हाइट मीट प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं, ये आपके वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. अगर आप मुर्गे की स्किन का सेवन भी करते हैं तो उसको अपनी डाइट से हटा दें, क्योंकि यह फैट होती हैं जो आसानी से पचती नहीं हैं. इसमें पाया जाने वाला फैट हेल्दी नहीं होता है. ऐसे में अपनी डाइट से एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम कर हेल्‍दी, लीन और बेहतर प्रोटीन का सेवन करें.

3. सी-फूड: हम जानते हैं कि सी-फूड में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इससे भी अच्छी बात ये है कि इनमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है. यह अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल दोनों के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन माने गए हैं. इतना ही नहीं सी-फूड में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. साथ ही इसका सेवन कैलोरी को बर्न करने में मदद करके ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित रखने में फायदेमंद हो सकता है. 

ukgo8n0o

Photo Credit: iStock

4. सोया प्रोडक्‍ट्स: सोया मिल्क और सोया से बने फूड आइटम्स वजन घटाने के लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकते हैं. दूसरे फूड आइटम्स की तुलना में सोया डाइट से आसानी से वजन कम हो सकता है. ये आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

5. बीज और नट्स: कद्दू के बीज, बादाम और अखरोट आपके वेट लॉस के लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकते हैं. ये प्रोटीन, लो फैट और एंटी-ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं. वजन कम करने के लिए आप रॉ-नट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह आपके लिए सबसे ज्‍यादा फायदेमंद होते हैं, क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व वास्तव में आप पर सकारात्मक प्रभाव डालने में सक्षम होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close