विज्ञापन
Story ProgressBack

नतीजों पर कांग्रेस की पीसी, सरकार बनाने पर सस्पेंस कायम, बतायी क्या होगी अगली रणनीति

Lok Sabha Election Result 2024 में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिल रहा है. हालांकि इंडिया गठबंधन को भी सरकार बनाने के लिए करीब 40 सीटों की जरूरत हैं.

Read Time: 3 mins
नतीजों पर कांग्रेस की पीसी, सरकार बनाने पर सस्पेंस कायम, बतायी क्या होगी अगली रणनीति

Lok Sabha Election Results 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट लगभग साफ हो चुका है. इस चुनाव में जहां NDA गठबंधन को पूर्ण बहुमत का आंकड़ा हासिल किया है. वहीं INDIA गठबंधन भी बहुमत से करीब 40 सीट दूर है. हालांकि फाइनल रिजल्ट तक आंकड़ा कहां तक पहुंचेगा यह देखने वाली बात होगी. अगर बीजेपी की बात करें तो उन्हें 240 सीट मिली है यानी बीजेपी अकेले सरकार नहीं बना सकती है. ऐसे बीजेपी के लिए JDU और TDP मजबूरी बन गई है. क्योंकि जेडीयू के पास 15 सीट और टीडीपी के पास 16 सीट है. ऐसे में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए यह दोनों पार्टियां मजबूरी बन गई है. वहीं कांग्रेस ने भी सरकार बनाने को लेकर सस्पेंस जारी रखा है.

इंडिया गठबंधन के पास करीब 233 सीटें आ रही है और ऐसे में उन्हें 40 सीटों की जरूरत होगी. हालांकि, जेडीयू और टीडीपी भी उनके साथ आ जाएं तो उन्हें केवल 31 सीटें मिलेगी. इसके बाद भी उन्हें 8-9 सीटों की जरूरत पड़ेगी.

सरकार बनाने पर कांग्रेस ने क्या कहा

Lok Sabha Election Results 2024 को लेकर कांग्रेस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. जिसमें राहुल गांधी ने सरकार बनाने को लेकर कहा कि यह केवल कांग्रेस के सोचने से नहीं होगा. इसके लिए हमें INDIA गठबंधन के सहयोगी पार्टियों के साथ बातचीत करनी होगी. उसमें फैसला होने के बाद ही इस पर आगे का काम किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इंडिया गठबंधन की बुधवार (5 जून) को एक मीटिंग होने वाली है, जिनमें इन मुद्दों पर चर्चा होगी. जब वह फैसला लेंगे तो यह भी सोचना होगा कि जो भी नई पार्टियों को गठबंधन में शामिल करना होगा. उनसे किस तरह से बात की जाए.

यानी साफ है कि कांग्रेस ने सरकार बनाने की उम्मीद नहीं छोड़ी है. वहीं, गठबंधन की सरकार बनाने में सबसे बड़ा सवाल यह है कि प्रधानमंत्री का पद कौन संभालेगा. वहीं अगर जेडीयू और टीडीपी से बात होगी तो उन्हें क्या ऑफर किया जाएगा. इसके अलावा कैबिनेट को लेकर भी चर्चा जरूरी होगी. ऐसे में इन सवालों के जवाब के बिना INDIA गठबंधन की सरकार बनना बेहद मुश्किल है. ऐसे में अभी सस्पेंस जारी रहेगा.

खड़गे ने रिजल्ट पर क्या कहा

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह रिजल्ट जनता का रिजल्ट है. यह जनता और लोकतंत्र की जीत है. यह लड़ाई मोदी और जनता के बीच थी. जनता ने किसी दल को पूर्ण बहुमत नहीं दिया. जबकि सत्ताधारी दल बीजेपी ने एक चेहरे पर वोट मांगा. यह स्पष्ट है कि यह मोदी की राजनीतिक और नैतिक हार है. वहीं उन्होंने कहा कि कांग्रेस और इंडिया गठबंधन ने प्रतिकूल माहौल में चुनाव लड़ा. हमने रोजगार, संविधान, किसान और आरक्षण जैसे बुनियादी मुद्दों पर चुनाव लड़ा और जनता के पास गए. जनता ने हमें समझा और वह समझ गई की मोदी का अगला हमला संविधान पर होगा. 

य़ह भी पढ़ेंः Lok Sabha Elections Result 2024: राजस्थान की जिस सीट पर PM मोदी ने दिया था 'मंगलसूत्र' वाला बयान, वहां कौन जीता?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Lok Sabha Elections Result 2024: राजस्थान की जिस सीट पर PM मोदी ने दिया था 'मंगलसूत्र' वाला बयान, वहां कौन जीता?
नतीजों पर कांग्रेस की पीसी, सरकार बनाने पर सस्पेंस कायम, बतायी क्या होगी अगली रणनीति
PM Narendra Modi gave his first reaction on the Lok Sabha election results, said- 'Good work will continue'
Next Article
PM Narendra Modi ने लोकसभा चुनाव रिजल्ट पर दी पहली प्रतिक्रिया, कहा- 'अच्छे काम जारी रहेंगे'
Close
;