विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV डिफेंस समिट में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, 'भारतीयता की वजह से मजबूत हुई रक्षा व्यवस्था '

NDTV Defense Summit: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्ववर्ती सरकारों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पुरानी सरकारों ने देश की क्षमता पर उतना भरोसा नहीं किया, वह संशय मे रहती थीं. अब भारत मे तकनीक पर काम हो रहा है. अब देश मे ही मॉर्डन हथियार बनने लगे हैं. 

Read Time: 4 min
NDTV डिफेंस समिट में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, 'भारतीयता की वजह से मजबूत हुई रक्षा व्यवस्था '
NDTV डिफेंस समिट में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

NDTV Defense Summit: NDTV डिफेंस समिट में शिरकत कर रहे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा व्यवस्था में भारत की मजूबती पर बोलते हुए कहा कि केंद्र की मोदी सरकार का नजरिया भारत की क्षमता पर विश्वास करने का है. यह सरकार देश और देश के लोगों की क्षमता पर पूरी तरह से विश्वास करती है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्ववर्ती सरकारों पर आरोप लगाते हुए कहा कि पुरानी सरकारों ने देश की क्षमता पर उतना भरोसा नहीं किया, वह संशय मे रहती थीं. अब भारत मे तकनीक पर काम हो रहा है. अब देश मे ही मॉर्डन हथियार बनने लगे हैं. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत ने आने वाले समय में 50 हजार करोड़ रुपए के हथियार एक्सपोर्ट करने का लक्ष्य रखा है. सरकार ने रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देते हुए स्वदेशी कंपनियों के इंटरेस्ट को भी घ्यान में रखा है. सरकार ने अपनी सेना के लिए हथियारों का निर्माण देश में ही करने का फैसला लिया है, सरकार आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को बढ़ावा दे रही है. 

इससे पहले, जनता के बीच विश्वसनीयता बढ़ने के लिए उन्होंने NDTV को बधाई देते हुए राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने कहा कि एनडीटीवी वाइब्रेंड मीडिया कल्चर का प्रतिनिधित्व करता है. उन्होंने एनडीटीव डिफेंस समिट में शामिल होने पर खुशी जताते हुए कहा कि इमरजेंसी के समय में मीडिया की स्वतंत्रता को दबाया गया. 

"रक्षा क्षेत्र मोदी सरकार की प्राथमिकता"

रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार ने डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भरता की तरफ कदम बढ़ाया है. साल 2014 में सत्ता में आने के बाद से ही रक्षा क्षेत्र मोदी सरकार के लिए प्राथमिकता रहा है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने का लक्ष्य बनाया, इसीलिए हथियारों का निर्माण भी सरकार ने देश में ही करने का फैसला किया.

समिट में बोलते हुए रक्षा मंत्री ने राजनाथ सिंह ने पूर्ववर्ती सरकारों पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों ने भी रक्षा सेक्टर को बेहतर करने के लिए काम किया, लेकिन मोदी सरकार और उनके बीच नजरिए का बहुत बड़ा अंतर है.

"देश में ही हो रहा सेना के लिए हथियारों का निर्माण"

रक्षा मंत्री ने हका, मोदी सरकार का नजरिया भारत की क्षमता पर विश्वास करने का है. यह सरकार देश और देश के लोगों की क्षमता पर पूरी तरह से विश्वास करती है. पुरानी सरकारों ने देश की क्षमता पर उतना भरोसा नहीं किया, वह संशय में रहती थीं. अब भारत मे तकनीक पर काम हो रहा है. अब देश मे ही मॉर्डन हथियार बनने लगे हैं.

50 हजार करोड़ रुपए के हथियार एक्सपोर्ट करने का लक्ष्य

रक्षा मंत्री ने बताया कि भारत ने आने वाले समय में 50 हजार करोड़ रुपए के हथियार एक्सपोर्ट करने का लक्ष्य रखा है. सरकार ने रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देते हुए स्वदेशी कंपनियों के इंटरेस्ट को भी ध्यान में रखा है. सरकार ने सेना के लिए हथियारों का निर्माण देश में ही करने का फैसला लिया है, सरकार आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को बढ़ावा दे रही है. 

सरकार ने अकबर की बजाय महाराणा प्रताप को सम्मान दिया

बीजेपी सरकार ने अकबर की बजाय महाराणा प्रताप को सम्मान दिया, मैकाले की जगह भारतीय न्याय संहिता को लेकर आए. सरकार नेअपने नौजवानों के विश्वास को और मजबूत किया है. जब हमारा विश्वास मजबूत हुआ तो देश के आईआईटी भी बदले और आईआईएम भी बदले.

रक्षा मंत्री ने कहा कि आईआईटी या आईआईएम से पढ़ा बच्चा हमेशा विदेश में नौकरी करना चाहता था. इस गलत सोच को बदलने का काम मोदी सरकार ने किया. उन्होंने कहा कि 2014 में सत्ता में आने से पहले से ही हम सक्रिय थे और लगातार काम कर रहे थे.

"मोदी सरकार और मीडिया के बीच अच्छे संबंध"

रक्षा मंत्री ने मीडिया के साथ सरकार के संबंध पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ काम करती है तो यह मीडिया में भी दिखाई देता है. उन्होंने कहा, विपक्ष अपनी जिम्मेदारी ढंग से नही निभा रहा है, ऐसे में मीडिया की जिम्मेदारी बढ़ जाती है, मीडिया सरकार की नीतियों की आलोचना करती है तो उसे स्वीकार कर सुधार भी किया जाता है.

ये भी पढ़ें-हम अगले 10 साल में डिफेंस सेक्टर में बड़ा निवेश करने जा रहे: अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्पेस के CEO आशीष राजवंशी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close