विज्ञापन
Story ProgressBack

Eid al-Fitr Date: भारत में 11 अप्रैल को मनाई जाएगी मीठी ईद, आज होगा 30वां और आखिरी रोजा

Eid 2024 Date in India: भारत में कल ईद मनाई जाएगी. 10 अप्रैल को चांद नहीं दिखने के कारण इस बार पवित्र महीना 30 दिनों का होगा. इसीलिए आज आखिरी रोजा है.

Read Time: 2 min
Eid al-Fitr Date: भारत में 11 अप्रैल को मनाई जाएगी मीठी ईद, आज होगा 30वां और आखिरी रोजा
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Eid al-Fitr Date: राजस्थान समेत देश के किसी भी हिस्से में मंगलवार को ईद का चांद नजर नहीं आया, इसलिए ईद-उल-फितर (Eid al-Fitr 2024) का त्यौहार गुरुवार को मनाया जाएगा. यानी आज 30वां और आखिरी रोजा होगा. फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने बताया कि शव्वाल (इस्लामी केलेंडर के 10वें महीने) की पहली तारीख गुरुवार को होगी. शव्वाल के महीने के पहले दिन ईद होती है.

11 अप्रैल को मनाई जाएगी मीठी ईद

वहीं, जामा मस्जिद के पूर्व इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि देश के किसी हिस्से से शव्वाल यानी ईद-उल-फितर का चांद दिखने की कोई खबर नहीं है. हिंदुस्तान के अलग-अलग हिस्सों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल व बिहार में संपर्क किया गया लेकिन कहीं भी चांद नहीं दिखा है. इसीलिए ईद 11 अप्रैल को मनाई जाएगी.  उधर, मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद से जुड़े इमारत ए शरीया हिंद ने भी ऐलान किया है कि मंगलवार को देश के किसी हिस्से में मीठी ईद का चांद नजर नहीं आया.

इस बार 30 दिन का है पवित्र महीना

अभी इस्लामी केलेंडर का नौवां महीना ‘रमजान' चल रहा है, जिसमें समुदाय के लोग रोजा रखते हैं. रमजान के महीने में रोजेदार सुबह सूरज निकलने से पहले से लेकर सूरज डूबने तक कुछ नहीं खाते-पीते हैं. यह महीना ईद का चांद नजर आने के साथ खत्म होता है.  इस्लामी केलेंडर के मुताबिक, महीना 29 या 30 दिन का होता है जो चांद दिखने पर निर्भर करता है. पिछले साल रमजान का महीना 29 दिन का था, लेकिन 2022 और 2021 में यह महीना 30 दिन का था और इस बार पवित्र महीना 30 दिन का है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में दोपहर बाद बदलेगा मौसम, बादलों की गरज के साथ चलेंगी तेज हवाएं, बारिश की संभावना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close