विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024: 'हर वोट कीमती और हर आवाज का महत्त्व', PM Modi का फस्ट टाइम वोटर्स को संदेश

PM Modi Message to First Time Voters: लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व शुरू होने से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फस्ट टाइम वोटर्स को खास संदेश देते हुए इस बार वोटिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ देने की अपील की है.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections 2024: 'हर वोट कीमती और हर आवाज का महत्त्व', PM Modi का फस्ट टाइम वोटर्स को संदेश
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Lok Sabha Elections 2024 1st Phase Voting: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में आज देशभर की 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. लोकतंत्र के इस सबसे पर्व के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने फर्स्ट टाइम वोटर्स को एक्स पर एक संदेश दिया है.

वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं

पीएम मोदी ने लिखा, 'लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं. पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें. लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!'

8 केंद्रीय मंत्री का साख पर दांव

बताते चलें कि पहले चरण में 8 केंद्रीय मंत्री, एक पूर्व राज्यपाल और दो पूर्व मुख्यमंत्री चुनाव मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी महाराष्ट्र की नागपुर सीट से, सर्बानंद सोनोवाल असम के डिब्रूगढ़ से और किरण रिजिजू अरुणाचल पश्चिम सीट से उम्मीदवार हैं. रिजिजू का मुकाबला पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी से है. इसके अलावा, अन्य केंद्रीय मंत्रियों में जम्मू-कश्मीर की उधमपुर सीट से जितेंद्र सिंह, राजस्थान की अलवर सीट से भूपेंद्र यादव और बीकानेर से केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, तथा तमिलनाडु के नीलगिरी से एल. मुरुगन चुनाव लड़ रहे हैं.

बनाए गए 1.87 लाख मतदान केंद्र

चुनाव आयोग के मुताबिक, पहले चरण के मतदान के लिए देश भर में 1.87 लाख मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां कुल 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. चुनाव के पहले चरण कुल 1,625 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होना है. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 18 लाख से अधिक मतदान अधिकारियों की तैनाती की है. लोकसभा का यह चुनाव सात अलग-अलग चरणों में संपन्न कराए जाएंगे. आखिरी चरण 1 जून को होगा. मतगणना 4 जून को होनी है. पहले चरण के साथ लोकसभा की 102 संसदीय सीटों के अलावा अरुणाचल और सिक्किम में विधानसभा चुनाव भी होंगे. पहले चरण में जिन महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव होने जा रहा है उनमें कन्याकुमारी, चेन्नई सेंट्रल, मुज़फ्फरनगर, सहारनपुर, कैराना, पीलीभीत, डिबरूगढ़, जोरहाट, जयपुर, छिंदवाड़ा, जमुई, बस्तर, नैनीताल व लक्षद्वीप आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:- LIVE: राजस्थान की भरतपुर लोकसभा में EVM खराब, बिना वोट किए वापस लौट रहे बुजुर्ग मतदाता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close