विज्ञापन
Story ProgressBack

Mansoon Alert: साल 2024 में होगी झमाझम बारिश, 4 महीने तक रहेगा मानसून, सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान

Year 2024 Monsoon: साल 2024 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के लिए जारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इस साल भारत में औसत से ऊपर मानसून रहने की संभावना है. कहने का अर्थ है कि जून से सितंबर महीना जो भारत में मानसूनी वर्षा की अवधि होती है, वह इस बार लंबी होने वाली है. 

Read Time: 2 mins
Mansoon Alert: साल 2024 में होगी झमाझम बारिश, 4 महीने तक रहेगा मानसून, सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान
प्रतीकात्मक तस्वीर

Monsoon Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने साल 2024 के लिए जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल न केवल पूरे चार महीने मानसून रहेगा, बल्कि सामान्य से अधिक बारिश का अनुमान किया है. मौसम विभाग के मुताबिक साल 2024 में पूरे भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है, जिसका सीधा लाभ खेती और किसानी को मिलेगा. 

साल 2024 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के लिए जारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इस साल भारत में औसत से ऊपर मानसून रहने की संभावना है. कहने का अर्थ है कि जून से सितंबर महीना जो भारत में मानसूनी वर्षा की अवधि होती है, वह इस बार लंबी होने वाली है. 

सामान्य से करीब 106 फीसदी अधिक बारिश की संभावना

मौसम विभाग द्वारा जारी साल 2024 के माससून को लेकर जारी पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल करीब 106 फीसदी बारिश की संभावना है. हालांकि इसमें 5 फीसदी कम ज्यादा हो सकता है. पूर्वानुमान के मुताबिक पिछले 50 साल के आंकड़ों के अनुसार इस साल भारत में 87 सेमी बारिश होने की उम्मीद है. 

बेहतर मानसून की वजह कमजोर हो रही अल नीनो प्रभाव 

मौसम विभाग के मुताबिक साल 2024 में बेहतर मानसून की संभावना के पीछे अल नीनो प्रभाव है, जो धीरे-धीरे कमजो हो रही है. इससे अगस्त -सितंबर के बीच ला नीना की स्थिति पैदा हो सकती है, जिसका अर्थ यह लगाया गया है कि इस वजह से बारिश सामान्य से अधिक हो सकती है. 

कृषि प्रधान भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सुखद संकेत

रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 में पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून (जून से सितंबर) वर्षा सामान्य से अधिक औसत होने की संभावना है. हालांकि IMD मई 2024 के अंतिम सप्ताह में एक संशोधित मानसून पूर्वानुमान जारी करेगा. साल 2024 के लिए मानसून को लेकर किया गया पूर्वानुमान कृषि प्रधान भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सुखद संकेत हैं.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नए आपराधिक कानूनों को सीएम भजनलाल ने बताया ज़रूरी, तो अशोक गहलोत बोले- 'पुलिसिया राज्य' बनाने की कोशिश
Mansoon Alert: साल 2024 में होगी झमाझम बारिश, 4 महीने तक रहेगा मानसून, सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान
Ram Navami 2024: Ayodhya Ram Lalla 'Surya Tilak', Acharya Satyendra Das statement
Next Article
Ram Navami 2024: राम नवमी पर अयोध्या में दिखा अद्भुत नजारा, सूरज की किरणों से हुआ रामलला का सूर्याभिषेक
Close
;