विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV इलेक्‍शन कार्निवल: अयोध्या में हनुमान गढ़ी के महंत बोलें-  'भगवान राम किसी पार्टी, दल और संप्रदाय के नहीं सबके हैं'

हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने कहा कि 'अलग अलग दलों में रहिए, काम कीजिए कोई दिक्‍कत नहीं है. पहले अयोध्‍या में किसी भी तरह की कोई अर्थव्‍यवस्‍था, कोई व्‍यवसाय नहीं था. यहां तक की किसी भी सरकार ने इस ओर ध्‍यान भी नहीं दिया गया.'

Read Time: 4 min
NDTV इलेक्‍शन कार्निवल: अयोध्या में हनुमान गढ़ी के महंत बोलें-  'भगवान राम किसी पार्टी, दल और संप्रदाय के नहीं सबके हैं'
NDTV इलेक्‍शन कार्निवल की अयोध्या से तस्वीर

Lok Sabha Election 2024: NDTV इलेक्‍शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) का सफर इन दिनों उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र में है. राजधानी लखनऊ से अपना सफर पूरा करने के बाद NDTV इलेक्‍शन कार्निवल अब अयोध्या पहु्ंच चुकी है. अयोध्या लोकसभा सीट अपने आम में बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहां मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहला चुनाव होने जा रहा है. साथ ही अयोध्या की चर्चा बीजेपी के प्रत्येक नेता देश के हर कोने में अपने सभाओं के दौरान उठाते रहते हैं.

नेताओं के साथ स्थानीय कलाकारों की भी मौजूदगी

NDTV इलेक्‍शन कार्निवल का यह बेहद खास कार्यक्रम अयोध्या की राम पैड़ी में आयोजित हुआ. इस दौरान भारतीय जनता पार्टी की ओर से अवधेश पांडेय, कांग्रेस से शरद शुक्ला और समाजवादी पार्टी की ओर से दान बहादुर जैसे नेता अपने पार्टी का पक्ष रखने के लिए मौजूद रहें. साथ ही कार्यक्रम में हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास भी शामिल हुए. साथ ही कवि ताराचंद तन्‍हा और कवि शैलेंद्र पांडे मासूम ने अपनी कविताओं से मन मोहा तो स्‍थानीय कलाकार कीर्ति मिश्रा और अजनीश गुप्‍ता ने भजनों के माध्यम से लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. 

जनता और नेता के बीच सीधा संवाद

NDTV इलेक्‍शन कार्निवल (NDTV Election Carnival) भगवान राम की नगरी अयोध्‍या पहुंच चुका है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा के बाद यहां पर यह पहला चुनाव है. इस दौरान NDTV की ओर से जनता के प्रमुख मुद्दों को बेबाकी के साथ उठाया गया साथ ही सभी पार्टी के नेताओं ने उसपर अपने-अपने विचार रखें. जनता और नेता के बीच तर्क-वितर्क के इस अनूठे अंदाज से लोगों में काफी उत्साह और संतोष साफ नजर आया.   

भारत की अर्थव्यवस्था चरमरा रही है: दान बहादुर

समाजवादी पार्टी की तरफ से अपनी बात रखते हुए दान बहादुर ने कहा कि अयोध्‍या का सवाल नहीं है. आज पूरे देश का सवाल है. उन्‍होंने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि 83 फीसदी युवा बेरोजगार हैं और इन्‍होंने जीडीपी का 81 फीसदी कर्जा ले लिया है. भारत की अर्थव्‍यवस्‍था चरमरा रही है. उन्‍होंने कहा कि इंडिया गठबंधन का सत्ता में आना जरूरी है. 

'50 हजार करोड़ की परियोजना से हो रहा विकास'

भाजपा नेता अवधेश पांडे ने कहा कि लोकसभा चुनाव में इस बार यहां से लगातार तीसरी बार लल्लू सिंह चुने जाएंगे और लगातार तीसरी बार मोदी सरकार भी चुनी जाएगी. उन्‍होंने अयोध्‍या में विकास परियोजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि अयोध्‍या में 50 हजार करोड़ की परियोजना से अयोध्‍या का सर्वांगीण विकास हो रहा है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि गरीब कल्‍याण का काम किया जा रहा है.

'सोना 74 हजार पार लेकिन धान 400 नहीं पार हो पा रहा'

वहीं कांग्रेस नेता शरद शुक्‍ला ने केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधा. उन्‍होंने कहा कि प्रतिवर्ष 2 करोड़ रोजगार, 15 लाख रुपये खाते में आएंगे, किसानों की आय दोगुनी करेंगे जैसे वादे किए गए थे, लेकिन इनमें से कोई भी वादा पूरा नहीं हुआ है. उन्‍होंने कहा कि सोना 74 हजार पार हो गया है, लेकिन धान 400 पार नहीं बिक पा रहा है. उन्‍होंने कहा कि इस देश में 30 लाख नौकरियां के पद रिक्‍त हैं. 

'भगवान राम सबके हैं, सबके थे और सबके रहेंगे'

हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास ने कहा कि पहले अयोध्‍या में किसी भी तरह की कोई अर्थव्‍यवस्‍था, कोई व्‍यवसाय नहीं था. यहां तक की किसी भी सरकार ने इस ओर ध्‍यान भी नहीं दिया गया. साथ ही उन्‍होंने कहा कि अलग अलग दलों में रहिए, कार्य कीजिए कोई दिक्‍कत नहीं है. लेकिन सत्‍य, सनातन, संस्‍कृति और राष्‍ट्रवाद की बात आ जाए तो हर व्‍यक्ति को एक जगह होना चाहिए. भगवान राम किसी पार्टी, दल और संप्रदाय के नहीं है. भगवान राम सबके हैं, सबके थे और सबके रहेंगे. फर्क इतना है कि कौन अपना मानता है और कौन पराया मानता है. यही फर्क है.

ये भी पढ़ें-  जयपुर में रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल समाप्त, इन शर्तों पर वापस हुआ निलंबन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close