विज्ञापन
Story ProgressBack

ISRO वैज्ञानिक सहित कई लोगों को मिला NDTV Indian of the Year Awards, उपराष्‍ट्रपति बोले- अब बिग लीग में पहुंचा भारत

NDTV Indian of the Year Awards: इसरो के वैज्ञानिक, नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमितांभ कांत, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल सहित कई लोगों को एनडीटीवी का अवार्ड मिला है. इस अवॉर्ड सेरेमनी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारत के विकास रफ्तार की तारीफ करते हुए कहा कि अब भारत बिग लीग में पहुंच चुका है.

Read Time: 4 min
ISRO वैज्ञानिक सहित कई लोगों को मिला NDTV Indian of the Year Awards, उपराष्‍ट्रपति बोले- अब बिग लीग में पहुंचा भारत
पर्यावरण संरक्षण में बेहरतीन प्रयास के लिए मीनाक्षी गाडगे को 'द लाइफ इन इंडिया अवॉर्ड' देते उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया.

NDTV Indian of the Year Awards: एनडीटीवी का प्रतिष्ठित 'इंडियन ऑफ इ ईयर' अवॉर्ड का आयोजन शनिवार 23 मार्च को राजधानी दिल्ली के ताज होटल में हुआ. इस अवॉर्ड सेरेमनी में उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के साथ-साथ कई केंद्रीय मंत्री सहित अलग-अलग क्षेत्रों के नामचीन शख्स मौजूद रहे. अवॉर्ड सेरेमनी में  इसरो के वैज्ञानिक, नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमितांभ कांत, टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन, जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल सहित कई लोगों को सम्मानित किया गया. वहीं इस मौके पर उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि इस समारोह में शामिल होना सौभाग्‍य की बात है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि पुरस्‍कृत लोग दूसरों के लिए प्रेरक होते हैं. 

एनडीटीवी के प्रतिष्ठित 'इंडियन ऑफ इ ईयर' अवॉर्ड सेरेमनी में नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कांत ने 'इंडिया फर्स्ट अवॉर्ड' जीता. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अमिताभ कांत को यह अवॉर्ड प्रदान किया. इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने अमिताभ कांत की खूब तारीफ भी की. 

वहीं सिकल सेल एनीमिया के अनुसंधान में महती भूमिका निभाने वाले डॉ. यजदी इटालिया को हेल्‍थ लीडर अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया. मालूम हो कि इटालिया ने सिकल सेल एनीमिया के अनुसंधान में काम किया है. 

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने मीनाक्षी गाडगे को 'द लाइफ इन इंडिया अवॉर्ड' प्रदान किया. उन्हें पर्यावरण संरक्षण में उनके योगदान और पेड़ों की रक्षा के प्रयासों के लिए यह सम्मान दिया गया. 

इसरो के वैज्ञानिकों को साइंस आइकॉन अवॉर्ड

इसरो के वैज्ञानिकों को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने 'साइंस आइकॉन ऑफ द ईयर' प्रदान किया. वैज्ञानिकों ने भारत के चंद्रयान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने और सूर्य का अध्ययन करने के लिए आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्व लॉन्‍च करने में सफल योगदान दिया है. 

टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने 'बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर अवॉर्ड' अपने नाम किया. टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के प्रबंध निदेशक और सीईओ के कृतिवासन ने उनकी ओर से यह पुरस्कार स्वीकार किया. 

जोमैटो के सह-संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 'एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड से सम्मानित किया. 

लेंसकार्ट के संस्थापक को इनोवेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड

NDTV इंडियन ऑफ द ईयर अवार्ड्स में लेंसकार्ट के संस्थापक पीयूष बंसल को 'इनोवेटर ऑफ द ईयर' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. पीयूष बंसल ने एक छोटे से विचार को अरबों डॉलर की कंपनी में बदल दिया. 

गोवा को 'बेस्ट परफॉर्मिंग स्मॉल स्टेट' का अवॉर्ड प्रदान किया. उस्ताद अमजद अली खान ने  गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को यह अवार्ड दिया.

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट भारत के लिए जरूरीः अश्विनी वैष्णव

इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बुलेट ट्रेन और सेमी कंडक्‍टर को लेकर अपनी बात रखी. उन्‍होंने कहा कि अगर आपको आत्मनिर्भर बनना है तो हमें सेमीकंडक्टर की आवश्यकता है. वहीं बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट की प्रगति को उन्‍होंने अच्‍छा बताया है. 


एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स 

एनडीटीवी इंडियन ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स सेरेमनी की शुरुआत  2005 में हुई थी. एनडीटीवी का यह कार्यक्रम देश की प्रगति के लिए समर्पित व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करने का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है. इस अवॉर्ड सेरेमनी के जरिए भारत के प्रसिद्ध के साथ-साथ वैसे गुमनाम नायकों को भी सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने अलग-अलग क्षेत्र में असाधारण काम किया हो.

यह भी पढ़ें - "भारत अब बिग लीग में पहुंच गया है..." : NDTV 'इंडियन ऑफ द ईयर' अवॉर्ड्स में बोले उपराष्ट्रपति

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close