विज्ञापन
Story ProgressBack

PM Modi in J&K: पीएम मोदी ने जम्मू को दी 32000 करोड़ की सौगात, घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

PM Narendra Modi in Jammu Kashmir: 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से पीएम मोदी की जम्मू-कश्मीर की यह दूसरी यात्रा है और आगामी लोकसभा चुनावों से पहले यह महत्वपूर्ण हो गई है.

Read Time: 3 min
PM Modi in J&K: पीएम मोदी ने जम्मू को दी 32000 करोड़ की सौगात, घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को दिखाई हरी झंडी
जम्मू-कश्मीर दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

PM Modi Jammu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू में शिक्षा, रेलवे, एविएशन और सड़क क्षेत्रों के लिए 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान स्टेशन और बारामूला स्टेशन के बीच ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाई. 

1500 रिक्रूटस को बांटे नियुक्ति पत्र

अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम ने जम्मू-कश्मीर के करीब 1500 नए सरकारी रिक्रूटस को नियुक्ति आदेश भी बांटे. उन्होंने 'विकसित भारत विकसित जम्मू' कार्यक्रम के तहत विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से भी बातचीत की. पीएम कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करने के लिए शीतकालीन राजधानी जम्मू पहुंचे. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच, जम्मू तकनीकी हवाई अड्डे पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और जम्मू-कश्मीर इकाई के अध्यक्ष रविंदर रैना सहित प्रमुख भाजपा नेताओं ने मोदी का स्वागत किया.

370 निरस्त करने के बाद दूसरी यात्रा

इस कार्यक्रम के लिए पूरे जम्मू-कश्मीर से बड़ी संख्या में लोग मौलाना आज़ाद स्टेडियम में एकत्र हुए हैं. 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त किए जाने के बाद से पीएम मोदी की जम्मू-कश्मीर की यह दूसरी यात्रा है और आगामी लोकसभा चुनावों से पहले यह महत्वपूर्ण हो गई है. साथ ही, पिछले दिसंबर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को संवैधानिक रूप से वैध मानने के बाद पीएम मोदी की यह पहली यात्रा है और राज्य का दर्जा बहाल करने का आदेश दिया गया और केंद्र को निर्देश दिया गया. सितंबर 2024 तक विधानसभा चुनाव कराने का लक्ष्य.

'विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर ही रहेंगे'

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि, 'आज जम्मू-कश्मीर विकासित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है. जम्मू-कश्मीर को विकसित बनाने के लिए हमारी सरकार गरीब, किसान, युवाशक्ति और नारीशक्ति पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है. नया भारत, अपनी वर्तमान पीढ़ी को आधुनिक शिक्षा देने के लिए ज्यादा से ज्यादा खर्च कर रहा है. बीते 10 साल में देश में रिकॉर्ड संख्या में स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज का निर्माण हुआ है. अब जम्मू-कश्मीर एक संतुलित विकास की ओर बढ़ रहा है. भारत के संविधान में जिस सामाजिक न्याय का भरोसा दिया गया है, वो भरोसा पहली बार जम्मू-कश्मीर के सामान्य जन को भी मिला है. विकसित होते जम्मू कश्मीर को लेकर आज पूरी दुनिया में बहुत उत्साह है.'

LIVE TV

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close