विज्ञापन
Story ProgressBack

Ram Mandir Stamp: पीएम मोदी ने राम मंदिर पर जारी किया स्पेशल डाक टिकट, हनुमान-जटायु-केवटराज भी पोस्टेज स्टैंप भी दिखे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'पोस्टल स्टैंप का कार्य हम सभी जानते हैं, लेकिन पोस्टल स्टैंप एक और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. पोस्टल स्टैंप इतिहास और ऐतिहासिक अवसरों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाने का माध्यम भी होते हैं.'

Read Time: 3 mins
Ram Mandir Stamp: पीएम मोदी ने राम मंदिर पर जारी किया स्पेशल डाक टिकट, हनुमान-जटायु-केवटराज भी पोस्टेज स्टैंप भी दिखे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अयोध्या के राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर के देशों द्वारा जारी भगवान राम को समर्पित टिकटों की एक पुस्तक जारी की. टिकटों के डिजाइन के घटकों में राम मंदिर, चौपाई (कविता) 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी और मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियां शामिल हैं. आज जारी किए गए छह स्मारक टिकटों में अयोध्या में राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी शामिल हैं. ये सभी भगवान राम की कथा से जुड़े प्रमुख व्यक्ति और प्रतीक हैं.

टिकटों पर चित्रित सूर्य की किरणों और चौपाई का वर्णन करने वाली सोने की पत्ती का उपयोग टिकटों को एक राजसी स्पर्श देता है. पांच भौतिक तत्व यानी आकाश, वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल, जिन्हें 'पंचभूत' के रूप में जाना जाता है, विभिन्न डिजाइन तत्वों के माध्यम से परिलक्षित होते हैं और सभी अभिव्यक्तियों के लिए आवश्यक पंचमहाभूतों का पूर्ण सामंजस्य स्थापित करते हैं. टिकटों पर आधारित पुस्तक विभिन्न समाजों में भगवान राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है. 

48 पन्नों की इस पुस्तक में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए टिकट शामिल हैं. ये देश हैं एंटीगुआ और बारबुडा, ऑस्ट्रेलिया, कंबोडिया, कनाडा, चेक गणराज्य, फिजी, जिब्राल्टर, गुयाना, ग्रेनेडा, भारत, इंडोनेशिया, लाओ पीडीआर, नेपाल, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, श्रीलंका, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, थाईलैंड, टोगो, संयुक्त राष्ट्र, और संयुक्त राज्य अमेरिका.

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में भव्य मंदिर में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. समारोह के लिए व्यापक इंतजाम किये जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में शामिल होंगे. समारोह के दौरान, भगवान राम की एक मूर्ति को अयोध्या के राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान किया जाएगा. 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के अनुष्ठान मंगलवार को शुरू हुए और सात दिनों तक जारी रहेंगे. समारोह के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से हजारों वीआईपी मेहमानों को निमंत्रण मिला है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जगन्नाथ मंदिर में हर दिन क्यों बदली जाती है ध्वजा, एक दिन भी भूले तो चूकानी पड़ सकती है बड़ी कीमत!
Ram Mandir Stamp: पीएम मोदी ने राम मंदिर पर जारी किया स्पेशल डाक टिकट, हनुमान-जटायु-केवटराज भी पोस्टेज स्टैंप भी दिखे
NDTV Election Carnival: Many issues were raised on NDTV platform in Ranchi, BJP MP said - Corona was there in 2 years
Next Article
NDTV Election Carnival: रांची में NDTV के मंच पर उठे कई मुद्दें, भाजपा सांसद बोले- 5 में से 2 साल तो कोरोना भी था
Close
;