विज्ञापन
Story ProgressBack

बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए NDA गठबंधन में तय हुई सीटें, जानें बीजेपी-जेडीयू और चिराग को कितनी सीटें मिली

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बिहार में एनडीए में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. इस बार बीजेपी जेडीयू से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

Read Time: 2 min
बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए NDA गठबंधन में तय हुई सीटें, जानें बीजेपी-जेडीयू और चिराग को कितनी सीटें मिली
बिहार में NDA के बीच सीट का फॉर्मूला तय

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी के लिए बिहार में सीट शेयरिंग का मुद्दा सबसे अहम था जिसे अब सुलझा लिया गया है. बिहार में बीजेपी अपने सहयोगी जेडीयू और एलजेपी-रामविलास पासवान, हम पार्टी और उपेंद्र कुशवाहा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी. ऐसे में सभी के बीच सीट शेयरिंग का मामला काफी उलझा हुआ था. सभी की नजर बीजेपी और जेडीयू की सीटों पर थी कि किसे सबसे अधिक सीटें मिलेंगी. लेकिन अब सभी पार्टियों के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. 

बिहार में अब बीजेपी सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं जेडीयू को बीजेपी से एक सीट कम दी गई है. जबकि चिराग पासवान के खाते में करीब आधा दर्जन सीटें आई है.

बिहार में सीट शेयरिंग की तस्वीर

बिहार में 40 लोकसभा सीटें हैं. जिसमें से 17 सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेंगी. वहीं जेडीयू के खाते में 16 सीटें आईं है. चिराग पासवान को 5 सीट जबकि जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा को 1-1 सीटें दी गई है. सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें पशुपति पारस को शामिल नहीं किया गया है यानी उन्हें एक भी लोकसभा सीट नहीं दी गई है.

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार में बीजेपी की 17 सीटें

बीजेपी पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अरिरया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम से चुनाव लड़ेगी.

बिहार में जेडीयू की 16 सीटें

नीतीश कुमार की जेडीयू वाल्मिकीनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नलंदा, जहानाबाद और शिवहर से उम्मीदवार उतारेगी.

चिराग पासवान की 5 सीटें

चिराग पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी- रामविलास पासवान बिहार की वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई से चुनाव लड़ेगी.

जीतन राम मांझी को मिली एक सीट

जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) एक सीट गया दिया गया है. हालांकि उन्हें इससे ज्यादा की उम्मीद थी.

उपेंद्र कुशवाहा को भी एक सीट

उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा को काराकाट सीट दी गईं है. इस सीट पर उनका दबदबा माना जाता है.

यह भी पढ़ेंः बाड़मेर जैसलमेर लोकसभा सीट पर भजनलाल शर्मा ने शुरू की सेटिंग! रविंद्र सिंह भाटी से की मुलाकात, जानें क्या हुई बात

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close