विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन के नाम पर बढ़ा विवाद, सचिन पायलट ने रेल मंत्री को लिखी चिट्ठी

राजस्थान के एक रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर विवाद हो गया है. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए सचिन पायलट ने रेल मंत्री चिट्ठी लिख दी. वहीं बेनीवाल भी नाम बदलने को लेकर एक्टिव मोड में नजर आ रहे हैं.

राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन के नाम पर बढ़ा विवाद, सचिन पायलट ने रेल मंत्री को लिखी चिट्ठी
फाइल फोटो

Railway Station Name Controversy: राजस्थान में इन दिनों रेलवे स्टेशन के नाम को लेकर विवाद बढ़ता नजर आ रहा है. दरअसल जोधपुर में एक रेलवे स्टेशन के नाम में संशोधन नहीं होने से राईका समाज सरकार से नाराज है. इस समुदाय के सपोर्ट में अब नेताओं की एंट्री से यह मामला और तुल पकड़ता नजर आ रहा है. जोधपुर के उपनगरीय स्टेशन राई का बाग को समाज के लोग "राईका बाग" करवाना चाहते हैं. इसको लेकर समाज के लोगों ने सोमवार को जोधपुर में रैली निकाली और धरना दिया. वहीं, इसको लेकर कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने रेल मंत्री को पत्र लिखा है.

'उपजे विवाद को गंभीरता से लेना चाहिए'

सचिन पायलट ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को जोधपुर रेल मंडल की उपनगर रेलवे स्टेशन राई का बाग स्टेशन का नाम बदलकर "राईका बाग" करने का आग्रह किया है. सचिन पायलट ने अपने पत्र में लिखा कि जोधपुर में उपजे विवाद को गंभीरता से लेना चाहिए. रायका देवासी समुदाय का भावनात्मक जुड़ाव है और यह जमीन उनके पूर्वजों की ओर से दी गई थी, जिसका नाम "राईका बाग" रखा गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

सचिन पायलट ने रेल मंत्री को लिखा पत्र

राईका एक ही शब्द है, जोकि समुदाय को दर्शाता है. रेलवे विभाग द्वारा इसे "राई का बाग" लिखा गया है. जिससे इसका अर्थ ही परिवर्तित हो गया और समुदाय के लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं. सरकारी राजस्व रिकॉर्ड में भी इस स्थान का नाम राईका बाग ही दर्ज है. आपको बता दें कि इसको लेकर राईका देवासी समुदाय अपना विरोध दर्ज करवा चुका है और आंदोलन कर रहे हैं. ऐसे में सचिन पायलट ने अब रेल मंत्री को पत्र लिखकर ध्यान आकर्षित करवाया है.

देवासी समाज के समर्थन में उतरें बेनीवाल

बेनीवाल ने कहा कि 'जोधपुर स्थित राई का बाग पैलेस जंक्शन रेलवे स्टेशन के नाम में त्रुटि सुधार करके राईका बाग पैलेस जंक्शन करने की मांग को लेकर प्रदेश का देवासी / राईका समाज आंदोलित है. रेलवे के रिकॉर्ड में त्रुटि में सुधार करते हुए भारत सरकार व रेल मंत्रालय को इस स्टेशन का नाम राई का बाग के स्थान पर राईका बाग पैलेस जंक्शन करना चाहिए. क्योंकि इसमें देवासी / राईका/ रबारी समाज की जन -भावनाएं भी जुड़ी हुई है. मैंने इस मामले को लेकर रेल मंत्रालय के अधिकारियों से भी बात की है. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी का पूरा समर्थन देवासी समाज की इस मांग के साथ है.'

ये भी पढ़ें- करौली भीषण हादसे में 9 लोगों की मौत, ओम बिरला से लेकर बेनीवाल जैसे नेताओं ने दी प्रतिक्रिया


 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फोन टैपिंग मामले में राजस्थान सरकार हुई सक्रिय, अशोक गहलोत को घेरने की बना रही यह रणनीति
राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन के नाम पर बढ़ा विवाद, सचिन पायलट ने रेल मंत्री को लिखी चिट्ठी
Big action by Jaipur water supply department, penalty of Rs 28,600 imposed on consumer
Next Article
जयपुर जलदाय विभाग की बड़ी कार्रवाई, उपभोक्ता पर लगाई 28,600 रुपये की पेनल्टी
Close
;