विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

झालावाड़ : अब गृहिणी भी होंगी हाईटेक, 10 अगस्त से चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन

राजस्थान सरकार की इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के प्रथम चरण में 10 अगस्त से सिम सहित स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएं जाएंगे

Read Time: 4 min
झालावाड़ : अब गृहिणी भी होंगी हाईटेक, 10 अगस्त से चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन
प्रतीकात्मक तस्वीर.
झालावाड़:

राज्य में बजट सत्र 2022-23 के तहत चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के प्रथम चरण में आगामी 10 अगस्त से सिम सहित स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएं जाएंगे. 

जिला कलेक्टर आलोक रंजन ने बताया कि उक्त योजना का मुख्य उद्देश्य लाभार्थियों को दिए गए स्मार्टफोन की सहायता से सुदूर क्षेत्रों में पढ़ रही छात्राओं की सुरक्षा के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा वंचित और कमजोर वर्ग के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभ की जानकारी प्रदान करना है. इसके माध्यम से राज्य सरकार द्वारा छात्राओं, विधवाओं एवं एकल नारी के कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं एवं रोजगार की जानकारी मिल सकेगी. इसके तहत प्रदेश की महिलाओं एवं बेटियों को डिजिटल साक्षर किया जाएगा ताकि वे सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकें और अपने बैंकिंग संबंधी समस्त कार्य स्वयं कर सकें.

प्रथम चरण में 40 लाख पात्र महिलाओं को लाभ
प्रथम चरण में सम्पूर्ण राज्य की लगभग 40 लाख पात्र महिलाओं को स्मार्टफोन मय इंटरनेट कनेक्टिविटी से लाभान्वित किया जाएगा. इसके लिए जिला मुख्यालय पर दो एवं प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर एक-एक शिविर का आयोजन कर पात्र लाभार्थियों को मोबाइल एवं इन्टरनेट की राशि लाभार्थी के स्वयं के खाते में जनआधार ई-वॉलेट में डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी.

लाभार्थी अपनी पंसद का मोबाइल एवं डेटा प्लान ले सकेंगे
डीबीटी के माध्यम से प्राप्त राशि से लाभार्थी शिविर में उपलब्ध टेलीकॉम सर्विस प्रोवाईडर से ई-केवाईसी के पश्चात अपनी पसंद की सिम व इंटरनेट डेटा प्लान लेकर शिविर में ही उपलब्ध अधीकृत मोबाइल डीलर से अपनी पसंद का स्मार्ट मोबाइल क्रय कर सकेंगे.

प्रथम चरण के लिए लाभार्थियों की पात्रता
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का लाभ राजकीय विद्यालयों में कक्षा 9 से 12 में अध्ययनरत छात्राओं, सरकारी उच्च शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत छात्राओं, विधवा व एकल नारी पेंशन प्राप्त कर रही महिलाओं, मनरेगा के तहत 100 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया व इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवार की महिला मुखिया को दिया जाएगा.

डीबीटी के माध्यम से मिलेगा लाभ
डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से लाभार्थी को स्मार्टफोन एवं सिम हेतु 6800 रुपये (6125 रुपए स्मार्ट फोन के लिए एवं 675 रुपए इंटरनेट डेटा के लिए) दिए जाएंगे. लाभार्थी प्राप्त राशि से अधिक राशि का स्वयं की तरफ से भुगतान कर अधिक राशि का स्मार्ट फोन क्रय करने के लिए भी स्वतंत्र होंगी.

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना में लाभ लेने के लिए शिविर में लाभार्थियों को दस्तावेज के रूप में जनआधार से रजिस्टर्ड मोबाइल फोन के साथ जनआधार, आधार, पेनकार्ड की प्रति तथा फोटो लेकर स्वयं को उपस्थित होना अनिवार्य होगा. जिन लाभार्थियों की उम्र 18 वर्ष से कम है उनके साथ परिवार के जनआधार के मुखिया को भी स्वयं के आधार कार्ड के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा.  

पात्र लाभार्थियों को दी जाएगी पूर्व सूचना
प्रथम चरण की पात्र लाभार्थियों को शिविर में उपस्थित होने के लिए एसएमएस द्वारा एवं प्रशासन द्वारा व्यक्तिशः सूचित किया जाएगा. शिविर में महिलाओं में डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए उनके मोबाइल में राज्य सरकार के महत्वपूर्ण मोबाइल ऐप भी डाउनलोड किए जाएंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close