विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 28, 2023

झालावाड़ और कोटा जिले में बारिश का दौर जारी, बांधों से छोड़ा जा रहा पानी

कोटा में दोपहर बाद शुरू हुआ मूसलाधार बारिश का दौर देर शाम तक जारी रहा, झालावाड़ जिले में हो रही रुक रुक कर बारिश

Read Time: 4 min
झालावाड़ और कोटा जिले में बारिश का दौर जारी, बांधों से छोड़ा जा रहा पानी
कोटा जिले में बांधों से पानी छोड़ा जा रहा है.
झालावाड़/कोटा:

झालावाड़ जिले में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बाद तेज उमस से लोगों को राहत मिली है. शुक्रवार को करीब एक घंटे तेज बारिश हुई जबकि पिछले 24 घंटे में शहर सहित जिले की तहसीलों में कुछ स्थानों पर ही बारिश हुई. उधर कोटा संभाग में बहने वाली ज्यादातर छोटी बड़ी नदियां उफान पर हैं.  

झालावाड़ में शुक्रवार को सुबह से ही मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा था. अचानक करीब साढ़े सात बजे से हल्की बारिश शुरू हो गई. कुछ ही देर बाद यह बारिश तेज हो गई जो करीब एक घंटे चली. झालावाड़ शहर में सुबह 6 एमएम बारिश हुई.    

झालावाड़ शहर में सुबह हुई बारिश से सड़कों पर पानी बहने लगा. एक घंटे बाद बंद हुई बारिश के बाद उमस बनी रही. कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में (आज सुबह 7 बजे तक) झालरापाटन में 2 एमएम बारिश हुई. वहीं असनावर में 5, गंगधार में 1, मनोहरथाना में 10, पचपहाड़ में 1, पिड़ावा में 2, सुनेल में 16, रायपुर में 12 एमएम बारिश हुई.

बांधों का बढ़ गया जलस्तर

यूं तो जिले में बारिश का दौर रुक रुक कर जारी है, लेकिन बांधों में बारिश के कारण जलस्तर बढ़ने लगा है. 15 जून के बाद से ही करीब डेढ़ महीने में कभी कभार ही कुछ घंटे की तेज बारिश हुई है. ऐसे में लोगों को आज भी तेज गति की झमाझम बारिश का इंतजार है. 

peimikcg

छापी परियोजना के जेईएन राजेश बेरवा ने बताया कि बांध का एक गेट  0.10 सेंटीमीटर खोलकर पानी की निकासी की जा रही है. वहीं कालीसिंध बांध के एक्सईएन महेंद्र सिंह ने बताया कि एक गेट 1.70 मीटर खोलकर 6523 क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. रीवा बांध के भी 5 सेमी गेट खोल कर 7. 307 क्यूसेक पानी की निकासी हो रही है.

कोटा के बांधों से पानी की निकासी

राजस्थान में मानसून मेहरबान है. प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी है. नदियों से घिरा हाडोती क्षेत्र में भी लगातार बारिश का दौर जारी है. कोटा संभाग में बहने वाली ज्यादातर छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं. मध्य प्रदेश से हो रही पानी की आवक के चलते चंबल नदी पर बने बांधों से भी पानी की निकासी की जा रही है. 

कोटा में आज दोपहर बाद मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक जारी रहा. शहर में कई जगहों पर बारिश के चलते जलभराव के हालात देखे गए. तेज बारिश से यातायात भी बाधित हो गया. कोटा शहर के बोरखेड़ा और आसपास के इलाकों में बारिश का पानी घरों में भर जाने से क्षेत्रवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मानसून से पूर्व नालों की पर्याप्त सफाई नहीं होने से कई जगहों पर नालों का पानी सड़कों पर जमा हो गया. 
लगातार हो रही बारिश से चंबल नदी उफान पर है. इटावा क्षेत्र में पुलिया पर पानी आ जाने से यातायात बाधित हो गया. कालीसिंध पार्वती पर्वत उजाड़ सहित अन्य नदियों में भी जलस्तर लगातार बढ़ता चला जा रहा है. लगातार हो रही बारिश के चलते जलभराव का अंदेशा होने के चलते रेस्क्यू टीमों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है. 

कोटा बैराज बांध से आज 5 गेट खोलकर 36 हज़ार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है. चंबल नदी पर बने जवाहर सागर बांध से भी आज मानसून सीजन में पहली बार 2 गेट खोल कर 15500 क्यूसेक पानी की निकासी की गई. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close