विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan: रणथंभौर से 2 बाघिन को जल्द किया जाएगा शिफ्ट, जर्मनी से मंगवाए गए रेडियो कॉलर

रणथंभौर से 2 बाघिनों को जल्द ही दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा. प्रदेश में 2 नए टाइगर रिजर्व खुलने की वजह से इन्हें दूसरी जगह भेजा जा रहा है.

Read Time: 3 min
Rajasthan: रणथंभौर से 2 बाघिन को जल्द किया जाएगा शिफ्ट, जर्मनी से मंगवाए गए रेडियो कॉलर
फाइल फोटो

Rajasthan News: सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर से जल्द ही वन विभाग द्वारा दो बाघिनों को दूसरी जगह शिफ्ट किया जाएगा. बाघिन की शिफ्टिंग को लेकर वन विभाग द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है. रणथंभौर से वन विभाग द्वारा एक बाघिन को कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व तथा दूसरी बाघिन को बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में शिफ्ट किया जाएगा. 

जर्मनी से मंगवाए गए रेडियो कॉलर

बाघिन की शिफ्टिंग को लेकर वन विभाग द्वारा जर्मनी से एक निजी फॉर्म से बाघिन के लिए रेडियो कॉलर भी मंगवा दिए गए हैं. रेडियो कॉलर मिलने के बाद वन विभाग द्वारा दोनों बाघिनों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, जर्मनी से तीन रेडियो कॉलर मंगवाए गए हैं, जो एक-दो दिन में पहुंच जाएंगे, वन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल रणथंभौर से दो बाघिनों को शिफ्ट किया जाना है. जिनमें से एक बाघिन को रामगढ़ और दूसरी को मुकुंदरा शिफ्ट किया जाएगा.

रेडियो कॉलर टाइगर के गले में बांधे जाने वाले पट्टे को कहते हैं, जिससे उन्हें ट्रैक किया जाता है और उनके मूवमेंट पर नजर रखी जाती है. 

बढ़ेगी शावकों की संख्या

वन विभाग की योजना के मुताबिक रणथंभौर से एक-एक बाघिन को मुकुंदरा और रामगढ़ शिफ्ट करने से दोनों जगह बाघ बाघिनों के कुनबे में इजाफा होगा. वन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक एक बाघिन को रामगढ़ में शिफ्ट करने के बाद यहां बाघ बघिन और शावकों की संख्या बढ़कर सात हो जाएगी. इसी प्रकार मुकुंदरा में भी बाघ-बाघिनों की संख्या में इजाफा होगा और इनकी संख्या तीन हो जाएगी. बाघिन की शिफ्टिंग को लेकर वन विभाग द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. वन विभाग बाघिनों को चिन्हित करने का काम कर रहा है.

Add image caption here

Add image caption here

तैयारियों में जुटा विभाग

गौरतलब है कि एनटीसीए से पहले ही बाघिन की शिफ्टिंग को लेकर वन विभाग को अनुमति मिल चुकी है. कड़ाके की ठंड के कारण बाघिनों की शिफ्टिंग नही हो सकी. अब वन विभाग द्वारा जल्द ही दोनों बाघिनों को शिफ्ट किया जाएगा. बाघिनों की शिफ्टिंग को लेकर वन विभाग तैयारियों में जुट गया है.

यह भी पढ़ें- RPSC की परीक्षा आज, पेपर लीक के डर से इंटरनेट बंद, जानें कैसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close