विज्ञापन
Story ProgressBack

CREA Report: 2023 में सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी, टॉप-10 में राजस्थान के 3 शहर

Most Polluted City in India: वर्ष 2023 में दिल्ली नहीं, बर्नीहाट और बेगुसराय भारत के सबसे प्रदूषित शहर हैं. सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है.

Read Time: 3 min
CREA Report: 2023 में सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट जारी, टॉप-10 में राजस्थान के 3 शहर
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें 2023 में देश के सबसे जयादा प्रदूषण वाले शहरों के नाम दिए गए हैं. इस रिपोर्ट ने बड़े चौंकाने वाले आंकड़े पेश किए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, देश के सबसे जयादा प्रदूषण वाले शहरों की टॉप 10 लिस्ट में तीन शहर राजस्थान के हैं. श्रीगंगानगर चौथे, हनुमानगढ़ सातवे और भिवाड़ी नौवे स्थान पर है. खास बात यह है कि अक्सर अपने प्रदूषण को लेकर चर्चा में रहने वाली राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को भी इस बार श्रीगंगानगर ने पीछे छोड़ दिया है. 

ये हैं टॉप-10 सर्वाधिक प्रदूषण वाले शहर

सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CREA) की रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में असम में बर्नीहाट, बिहार में बेगुसराय, उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा सबसे प्रदूषित शहरों में से थे. इसके बाद श्रीगंगानगर (राजस्थान), छपरा (बिहार), पटना (बिहार), हनुमानगढ़ (राजस्थान), दिल्ली, भिवाड़ी (राजस्थान), और फरीदाबाद (हरियाणा) 2023 में भारत के शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में अन्य शहर थे. प्रदूषण बोर्ड के हनुमानगढ़ कार्यालय स्तिथ अधिकारी बी.आर सिहाग के अनुसार, पिछले वर्ष अक्टूबर और नवम्बर में भारी संख्या में पराली जलाई गयी थी, जिससे एक्यूआई इंडेक्स भी काफी खराब रहा था. उन्होंने बताया कि ICAR द्वारा भी कुछ जगह चिन्हित की गयी थी, जहां प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक था.

सांस के मरीजों को होती है परेशानी

श्रीगंगानगर के रेस्पिरेटरी एमडी फिजिशियन डॉ. अभिषेक गुप्ता का कहना है कि कोरोना के बाद बढ़ते वाहनों का प्रयोग, पंजाब में जलाई जा रही पराली आदि से हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है. उन्होंने कहा कि इन दिनों सांस में तकलीफ, निमोनिया के रोगी, सीओपीडी आदि के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को बीमारी होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए, ना कि घर पर ही दवा लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर मास्क का प्रयोग करना चाहिए, ताकि खराब हवा सीधे फेफड़ों में ना जा सके.

ये भी पढ़ें:- अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर क्या बोले 'टीवी के राम', जन्मदिन के मौके पर सामने आया अरुण गोविल का बयान

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close