विज्ञापन
Story ProgressBack

Hanuman Jayanti: राजस्थान का गजेटेड हनुमान मंदिर, जहां बड़ी संख्या में आती हैं नौकरी और प्रमोशन की अर्जियां

Hanuman Jayanti Celebration in Jaisalmer: हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर गुरुवार सुबह 9.30 बजे गडीसर चौराहे से शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ. शोभायात्रा में सजे धजे ऊंट, घोड़े, पारंपरिक पोशाक पहने मंगल कलश धारण किए बालिकाएं, विभिन्न देवी देवताओं की मनमोहक झांकियां व हनुमान स्वरूप में तैयार हुए बच्चे भी शामिल रहे.

Read Time: 3 min
Hanuman Jayanti: राजस्थान का गजेटेड हनुमान मंदिर, जहां बड़ी संख्या में आती हैं नौकरी और प्रमोशन की अर्जियां
गजेटेड हनुमान मंदिर, जैसलमेर.

Rajasthan News: स्वर्णनगरी जैसलमेर में आज मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav 2024) की धूम देखने को मिली. जैसलमेर शहर सहित ग्रामीण इलाकों के सभी हनुमान मंदिरों में सुबह से ही धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं. वहीं हनुमान जन्मोत्सव आयोजन समिति द्वारा शहर में शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा में उत्साह व उल्लास से परिपूर्ण भक्तों का हुजूम उमड़ा. अपने ईष्ट के प्रति श्रद्धा प्रकट करने के लिए शहर के कोने कोने से लोग शोभायात्रा में सम्मिलित हुए.

ऊंट-घोड़े पर शोभायात्रा

हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर गुरुवार सुबह 9.30 बजे गडीसर चौराहे से शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ. शोभायात्रा में सजे धजे ऊंट, घोड़े, पारंपरिक पोशाक पहने मंगल कलश धारण किए बालिकाएं, विभिन्न देवी देवताओं की मनमोहक झांकियां व हनुमान स्वरूप में तैयार हुए बच्चे भी शामिल रहे. शोभायात्रा गडीसर चौराहे से आरंभ होकर गुलासतला रोड, आसनी रोड, गौपा चौक, सदर बाजार, गांधी चौक से होकर हनुमान चौराहे होती हुई गजटेड हनुमान मंदिर परिसर पहुंची.शोभायात्रा का जगह जगह पर पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया. गजटेड हनुमान मंदिर के पुजारी किशनलाल शर्मा ने बताया कि शोभायात्रा के मंदिर पहुंचने पर हनुमान की विशेष आरती पूजा की गई. आज पूरे दिन मंदिर में विशेष कार्यक्रम होंगे.

जैसलमेर में हनुमान जन्मोत्सव का निकली झांकियां

जैसलमेर में हनुमान जन्मोत्सव का निकली झांकियां
Photo Credit: NDTV Reporter

गजेटेड हनुमान मंदिर

आपको बता दे कि अब तक आपने सरकारी तंत्र में अफसरों की गजेटेड़ या नॉन गजेटेड़ किस्मों के बारे में सुना होगा. मगर जैसलमेर में ऐसे ही हनुमानजी महाराज का मंदिर है जो गजेटेड़ हैं. जैसलमेर जिला मुख्यालय पर स्थित मन्दिर में विराजित बजरंग बली गजेटेड़ हनुमान के नाम से जाने और पूजे जाते हैं. जनजन में इनके प्रति अगाध आस्था और श्रृद्घा भाव हिलोरें लेता है. पूरी दुनिया में यह अपनी तरह के अन्यतम हनुमान हैं. राजस्थान के ठेठ पश्चिम में मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में गजेटेट हनुमान जी का मन्दिर भक्तों की आस्था का बड़ा भारी केन्द्र है. यह मंदिर जैसलमेर शहर में मुख्य डाकघर के सामने पुराने बिजली घर स्थित जोधपुर विद्युत वितरण निगम कार्यालय परिसर में है, जहां हनुमान भक्तों में सबसे ज्यादा सरकारी अधिकारी एवं कर्मचारियों की भीड़ इस पर लगी रहती है.

ये भी पढ़ें:- मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती की धूम, 5 KM दूर तक सजावट, कुमार विश्वास कर रहे राम कथा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close