विज्ञापन
Story ProgressBack

Hanuman Jayanti 2024: मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती की धूम, 5 KM दूर तक सजावट, कुमार विश्वास कर रहे राम कथा

Balaji Mandir: हनुमान जयंती के मौके पर श्री बालाजी मंदिर में महाआरती की गई. इस मौके पर पीठाधीश्वर महंत ने बालाजी महाराज की स्वयंभू प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक कराया और फिर प्रतिमा का स्वर्ण श्रृंगार किया गया.

Read Time: 3 min
Hanuman Jayanti 2024: मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती की धूम, 5 KM दूर तक सजावट, कुमार विश्वास कर रहे राम कथा
श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती पर की गई महाआरती.

Hanuman Janmotsav 2024: राजस्थान के दौसा जिले में स्थित श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर (Mehandipur Balaji Temple) में आज हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) धूमधाम से मनाई जा रही है. इस खास अवसर पर मंदिर परिसर क्षेत्र सहित आसपास करीब 5 किलोमीटर के एरिया को रंग बिरंगी लाइटों और फूलों से सजाया गया है, जिसे देखने के लिए आसपास ग्रामीण क्षेत्रों सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु मेहंदीपुर बालाजी पहुंच रहे हैं. हनुमान जन्मोत्सव के इस पावन पर्व को यादगार बनाने के लिए बालाजी मंदिर ट्रस्ट की ओर से अपने-अपने राम संगीतमय कथा का आयोजन भी किया गया है, जिसमें विशेषकर कवि कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) द्वारा अपने-अपने राम कथा का वाचन किया जा रहा है.

हनुमान जयंती पर श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़.

हनुमान जयंती पर श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़.
Photo Credit: NDTV Reporter

बालाजी मंदिर में हुई महाआरती

उत्तरी भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों में शामिल मेहंदीपुर बालाजी में मंगलवार को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ बालाजी महाराज का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. इस दौरान धार्मिक नगरी में विशेष सजावट के साथ हनुमान जी की बाल स्वरूप झांकियों का चित्रण किया गया है. इस भव्य अवसर पर बालाजी महाराज के दर्शन करने और कथा सुनने के लिए देश के हर कोने से श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं. आज दोपहर साढ़े 3 बजे से शाम साढ़े 6 बजे तक अपने-अपने राम कथा का संगीत के साथ कथावाचन होगा. इससे पहले हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में बालाजी मंदिर में महाआरती का आयोजन हुआ. महाआरती से पहले पीठाधीश्वर महंत डॉक्टर नरेशपुरी महाराज और श्री श्री रविशंकर आचार्य ने बालाजी महाराज की स्वयंभू प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक कराया. वहीं बालाजी महाराज की प्रतिमा का स्वर्ण श्रृंगार किया गया.

हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर श्री बालाजी मंदिर में की गई महाआरती.

यहीं बाल रूप में स्वयं प्रकट हुए थे बालाजी महाराज.
Photo Credit: Photo Credit: NDTV Reporter

बाल रूप में स्वयं प्रकट हुए थे हनुमान

श्री बालाजी मंदिर एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर है. यहां लगभग हजारों वर्ष पूर्व बालाजी अपने बाल रूप में स्वयं प्रकट हुए थे. यह श्री मेहंदीपुर बालाजी के नाम से प्रसिद्ध सिद्ध और चमत्कारिक तीर्थस्थल है. माना जाता है कि इस मंदिर में आकर श्री बालाजी महाराज के दर्शन मात्र से विभिन्न मानसिक विकार, शारीरिक विकार, एवं सभी प्रकार के कष्ट स्वयं ठीक हो जाते हैं. जिसके परिणामस्वरूप, पूरे साल ही दुनिया भर से भक्त व श्रद्धालु बहुत बड़ी संख्या में यहां आते रहते हैं. श्री मेहंदीपुर बालाजी धाम में बालाजी महाराज, भैरव और प्रेतराज सरकार के साथ साक्षात बाल रूप श्री मारुति नंदन विराजमान हैं. श्री मेहंदीपुर बालाजी मंदिर न केवल एक धार्मिक स्थल है, बल्कि समाज सेवा का एक केंद्र भी है. यहां शिक्षा, चिकित्सा, स्वास्थ्य, सामाजिक, सांस्कृतिक, पर्यावरण, तकनीकी आदि क्षेत्रों में कई सेवा कार्य व सहायता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. साथ ही गरीब कल्याण, महिला एवं बाल विकास और कुपोषित बच्चों के लिए भी कई कार्य किए जा रहे हैं और इस प्रकार के कार्यों को सहायता भी प्रदान की जा रही है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में कम वोटिंग से BJP चिंतित नहीं, गृह राज्यमंत्री बोले- 'कांग्रेस का वोटर नहीं दे सका वोट'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close