विज्ञापन

Independence Day 2024: 1947 में दौसा से लाल किले तक पहुंचे पहले तिरंगे की कहानी

15 अगस्त 1947 को लाल किले पर फहराने के लिए राजस्थान के दौसा जिले के अलूदा गांव के बुनकरों से झंडा मंगवाया गया था.

Independence Day 2024: 1947 में दौसा से लाल किले तक पहुंचे पहले तिरंगे की कहानी
15 अगस्त 1947 को लाल किले से तिरंगा फहराते जवाहलाल नेहरू

India Independence Day 2024: भारत की स्वतंत्रता की कहानियों में राजस्थान के दौसा जिले का भी नाम जुड़ा है. भारत की आजादी के दिन लाल किले से जो तिरंगा फहराया गया था उसके लिए दौसा से भी एक झंडा मंगवाया गया था. यह झंडा दौसा के एक छोटे से गांव के बुनकरों ने बुना था. इस खास घटना की वजह से दौसा का नाम पूरा देश जान गया था.

अलूदा गांव दौसा शहर से करीब 14 किलोमीटर दूर स्थित है. लाल किले से 1947 को फहराए गए झंडे को लेकर अलूदा के एक बुनकर चौथमल ने दावा किया था कि इस झंडो को उन्होंने ही बुना था. अलूदा गांव में आज भी चौथमल के घर के बार एक साइन बोर्ड लगा है जिस पर लिखा है - "1947 के भारतीय प्रथम झंडा बुनकर चौथमल निवास, लाल किले की शान".

चार जगहों से मंगवाया गया था तिरंगा

इस बारे में दौसा खादी ग्रामोद्योग समिति के मंत्री अनिल शर्मा ने बताया कि देश की आजादी के समय देश की चार जगहों से तिरंगे मंगवाए गए थे. इनमें दौसा जिले का भी एक तिरंगा था. उन्होंने बताया कि उस समय गोविंदगढ़ में क्रांतिकारी गतिविधियां चला करती थीं. 

"उस समय ग्वालियर, मेरठ और हुगली से भी झंडे आए थे. यह कहना मुश्किल है कि इन चार झंडों में से कौन सा झंडा लाल किले से फहराया गया, मगर यह बात सत्य है कि उन चार झंडों में दौसा का भी एक झंडा मौजूद था." - अनिल शर्मा, मंत्री, दौसा खादी ग्रामोद्योग समिति

अलूदा से इस कपड़े को लेकर दो क्रांतिकारी गोविंदगढ़ गए और वहां इस तिरंगे को बनाया गया और फिर दिल्ली ले जाया गया. लाल किले पर पहली बार फहराया गया झंडा आज भी दिल्ली में राष्ट्रीय धरोहर के रूप में संजोया गया है. हालांकि यह बात स्पष्ट नहीं है कि जो तिरंगे आजादी के समय मंगवाए गए थे उनमें से कौन सा तिरंगा लाल किले की प्राचीर पर फहराया था.

अनिल शर्मा बताते हैं,"उस समय ग्वालियर, मेरठ और हुगली से भी झंडे आए थे. यह कहना मुश्किल है कि इन चार झंडों में से कौन सा झंडा लाल किले से फहराया गया, मगर यह बात सत्य है कि उन चार झंडों में दौसा का भी एक झंडा मौजूद था."

अलूदा गांव में बुनकर के घर के बाहर लगी तख्ती

अलूदा गांव में बुनकर के घर के बाहर लगी तख्ती

तिरंगे के बुनकर चौथमल और अलूदा गांव

तिरंगे के कपड़ा निर्माता चौथमल बुनकर का निधन कई दशकों पहले हो गया. उसके बाद चौथमल बुनकर का परिवार करीब 40 वर्ष पूर्व गांव छोड़ रोजगार की तलाश में अलूदा से पलायन कर चुका है.

हालांकि एक समय में लाल किले के लिए झंडा भेजने वाले बुनकरों के इस प्रसिद्ध गांव के बुनकर अभी बदहाली का जीवन जी रहे हैं. यहां के बुनकरों का कहना है कि उन्होंने खादी के लिए अपने आप को समर्पित कर दिया लेकिन इस पेशे से उन्हें इतनी भी कमाई नहीं मिल पाती कि उनके घर का गुजारा चल सके.

अलूदा गांव के बुनकर चिरंजी महावर

अलूदा गांव के बुनकर चिरंजी लाल महावर

अलूदा के बुनकर चिरंजी लाल महावर ने बताया कि बुनकरी के लिए कोई न्यूनतम मजदूरी तय नहीं है. चरखे पर पूरे दिन कताई करने के बाद उन्हें रोज 152 रूपये ही मिलते हैं

बुनकरों ने बताया कि सरकारों से कई बार फरियाद करने के बाद भी उनकी समस्याएं दूर नहीं हो पाईं और आज उसका परिणाम यह है कि अब उनकी अगली पीढ़ी अपना पारंपरिक काम छोड़ दूसरे काम-धंधे अपना रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान: डिग्गी कल्याण जी के लक्खी मेले की आज से शुरुआत, डिप्टी CM ने 59वीं लक्खी पदयात्रा को जयपुर से किया रवाना
Independence Day 2024: 1947 में दौसा से लाल किले तक पहुंचे पहले तिरंगे की कहानी
'Lahariya' conveys the message of Sawan, what is the specialty of the 'Lahariya turban' worn by PM Modi during his speech at the Red Fort?
Next Article
सावन का पैगाम देतीं हैं 'लहरिया', लाल किले पर भाषण के दौरान PM मोदी ने पहनी 'लहरिया पगड़ी' की खासियत क्या है ? 
Close