विज्ञापन
Story ProgressBack

Guru Nanak Dev Jayanti 2023: सिखों के प्रथम गुरु की जयंती पर जानिये क्या है 'गुरुपरब' का महत्व

Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक जयंती कार्तिक माह में पड़ती है. इस दिन सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का जन्म हुआ था.

Read Time: 3 min
Guru Nanak Dev Jayanti 2023: सिखों के प्रथम गुरु की जयंती पर जानिये क्या है 'गुरुपरब' का महत्व
Gurpurab Wishes: गुरु पूरब को प्रकाश पर्व भी कहा जाता है.

Guru Nanak Jayanti: आज, गुरु नानक देव जी की जयंती है, जिसे गुरुपरब के नाम से भी जाना जाता है, इसे सिख धर्म के पहले गुरु, गुरु नानक देव जी के जन्मदिन की याद में मनाते हैं. एक आध्यात्मिक प्रकाशस्तंभ माने जाने वाले गुरु नानक की शिक्षाएं धार्मिक सीमाओं को पार कर गईं, जो सार्वभौमिक प्रेम, समानता और सामाजिक न्याय पर जोर देती हैं.

1469 में तलवंडी गांव (अब पाकिस्तान) में जन्में गुरु नानक देव जी ने कम उम्र में ही एक आध्यात्मिक यात्रा शुरू की. उनके गहरे अनुभवों ने उन्हें प्रचलित सामाजिक और धार्मिक मानदंडों पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित किया, लोगों से सत्य और परमात्मा के साथ एकता की तलाश करने का आग्रह किया.

गुरु नानक की शिक्षाएं 'वाहेगुरु' की अवधारणा, सर्वोच्च सत्ता और 'नाम', दिव्य नाम के महत्व पर केंद्रित थीं. उन्होंने सेवा, निस्वार्थ सेवा और संगत, सभी मानवता के साथ संगति की वकालत की. उन्होंने जाति, पंथ या लिंग के बावजूद सभी रचना की एकता पर बल दिया.

गुरु नानक देव जी की विरासत सिखों की पवित्र किताब, गुरु ग्रंथ साहिब में निहित है. यह पवित्र पाठ उनकी शिक्षाओं, ज्ञान और भजनों को समाहित करता है, जो दुनिया भर में सिखों का मार्गदर्शन और प्रेरणा देना जारी रखते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

गुरु नानक देव जयंती का महत्व

गुरु नानक देव जयंती गुरु नानक के जीवन और शिक्षाओं का एक गहरा उत्सव है. यह चिंतन, आध्यात्मिक नवीकरण और सिख धर्म के मूल सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने का समय है.

गुरु नानक देव जयंती पर शुभकामनाएं | Guru Nanak Jayanti Wishes 

गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं की भावना हमारे जीवन को रोशन करे, हमें करुणा, समानता और सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व की ओर मार्गदर्शन करे. उनका सार्वभौमिक प्रेम का संदेश हमें अपने समुदायों में प्रकाश के स्तंभ बनने, मतभेदों को पाटने और एकता को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करे.

जैसा कि हम गुरुपरब मनाते हैं, आइए हम गुरु नानक देव जी के आदर्शों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करें, एक ऐसी दुनिया बनाने का प्रयास करें जहां प्रेम, न्याय और शांति कायम रहे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close