विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

दूर की चीज दिखने लगी है धुंधली, तो आज से डाइट में करिए इनको शामिल

Eye sight : आप कुछ सावधानियां बरतते हैं तो आंख की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकते हैं, तो आइए जानते हैं.

Read Time: 2 min
दूर की चीज दिखने लगी है धुंधली, तो आज से डाइट में करिए इनको शामिल
मुनक्का खाने से आंखों की समस्या दूर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं.

Eye care tips : नौ घंटे के हेक्टिक ऑफिस आवर सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. लगातार लैपटॉप की स्क्रीन देखने से आंख की रोशनी कमजोर हो रही है. इसके कारण 30 तक आते-आते लोगों को धुंधला नजर आने लग जाता हैं. लेकिन आप कुछ सावधानियां बरतते हैं तो आंख की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में आंखों की देखभाल के लिए कुछ सुझाव देने वाले हैं जिससे आपको बहुत लाभ मिल सकता है. 

1- सबसे पहली चीज है आप अपनी रूटीन में योगा करें. आप रोज अगर उष्ट्रासन, हलासन, चक्रासन करते हैं तो आपकी आंख की रोशनी कभी कमजोर नहीं पड़ेगी. यहां तक कि इन आसनों को करने से जिनकी आंखों पर मोटा चश्मा पावर वाला चढ़ा है वो भी उतर सकता है. 

2- इसके अलावा आप अपनी डाइट में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन शामिल कर लीजिए. आप गाजर, खीरा चुकंदर खा सकते हैं. ब्रोकली भी खा सकते हैं अपनी आंख की रोशनी को मजबूत रखने के लिए. वहीं, आप संतरे भी खा सकते हैं इससे बचने के लिए. 

- शरीफे के जूस से भी आंखों की रोशनी भी मजबूत होती है. वहीं, सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी है. 

4- मुनक्का खाने से आंखों की समस्या दूर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. इसके अलावा दांत भी मजबूत होते हैं क्योंकि कैल्शियम और बोरान भी पाया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close