विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 13, 2023

इस सब्जी की पत्ती से 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा आपके हेयर केयर सीक्रेट्स

असल में सहजन की पत्तियां आयरन (iron for hair) का अच्छा स्त्रोत होती है. वहीं, इसमें विटामिन A, B,C बायोटिन और एमीनो एसिड भी होते हैं, जो हेयर फॉलिकल्स को दुरुस्त रख कोलेजन का उत्पादन करते हैं.

Read Time: 3 min
इस सब्जी की पत्ती से 1 महीने में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हर कोई पूछेगा आपके हेयर केयर सीक्रेट्स
आप मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए, फिर इसमें एसेंशियल ऑयल में मिला लीजिए.

Drumsticks for hair : बाल की लंबाई बढ़ाने के लिए हेयर मास्क अपने बहुत इस्तेमाल किए हैं अब आप इस जादुई पत्ती को खाकर देखिए. जिस पत्ती के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी ग्रेवी वाली सब्जी और चोखा बड़े ही चाव से लोग खाते हैं. हम यहां पर सहजन की पत्ती (Moringa leaves) के बारे में बात कर रहे हैं. इस सब्जी को इंग्लिश में ड्रमस्टिक के नाम से जाना जाता है. इसकी हरी-हरी पत्तियों को रोज रात में सोने से पहले खा लेती हैं तो फिर आपके बाल, काले लंबे और घने हो सकते हैं 1 महीने में. 

बाल लंबे करना का घरेलू नुस्खा

मोरिंगा या सहजन की पत्ती खाने के फायदे

1- असल में सहजन की पत्तियां आयरन (iron for hair) का अच्छा स्त्रोत होती है. वहीं, इसमें विटामिन A, B,C बायोटिन और एमीनो एसिड भी होते हैं, जो हेयर फॉलिकल्स को दुरुस्त रख कोलेजन का उत्पादन करते हैं.

2- कोलेजन बाल और स्किन दोनों की चमक बनाए रखने का काम करता है. आप इनकी पत्तियों को पीसकर लेप बनाकर बालों में लगाते हैं तो फिर आपको स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा.

3- आप मास्क बनाकर लगा नहीं पाते हैं तो रोज रात में सोने से पहले इसकी पत्तियां चबा लीजिए. मोरिंगा की पत्तियों का इस तरीके से सेवन बाल की लंबाई तो बढ़ाएगा ही साथ में इन्हें काला भी रखेगा. वहीं, इन पत्तियों को चबाने से स्किन भी चमकदार और बेदाग होती है.

4- वहीं, जिनको हेयरफॉल (how to stop hair fall) हो रहा है उन्हें तो ये पत्तियां जरूर रात में खाकर सोनी चाहिए. यह एक असरदार पत्ती है हेयर फॉल रोकने के लिए. आपको बता दें कि मोरिंगा या सहजन की पत्तियां कैराटीन का भी उत्पादन करती हैं, जो हेयर ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है. 

5- आप मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए, फिर इसमें एसेंशियल ऑयल में मिला लीजिए. इसके बाद बालों में अप्लाई करिए. यह आपके बाल मुलायम तो करेगा ही साथ ही काले और घने भी होंगे. तो आज से इस नुस्खे को अपनाना शुरू कर दीजिए, फिर देखिए इसका कमाल बालों में. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close