विज्ञापन
Story ProgressBack

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? 23 अप्रैल या 24 अप्रैल! जानें सही तिथि, पूजा विधि और बजरंग बली की आराधना का शुभ मुहूर्त

Year 2024 Hanuman Jayanti Auspicious Time And Date: शास्त्रों में कहा गया है कि त्रेता युग में चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन बजरंग बली का जन्म हुआ था. इसलिए भक्त इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन मंदिर सजाए जाते हैं और जगह जगह भंडारे और कार्यक्रम आयोजित होते हैं.

Read Time: 3 mins
Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? 23 अप्रैल या 24 अप्रैल! जानें सही तिथि, पूजा विधि और बजरंग बली की आराधना का शुभ मुहूर्त

Hanuman Jayanti 2024 date :  चैत्र माह की पूर्णिमा के दिन देश भर में उत्साह और विधि विधान से हनुमान जयंती मनाई जाती है. हालांकि लोगों में हनुमान जयंती की सही तिथि को लेकर कंफ्यूजन है कि हनुमान जयंती 23 अप्रैल को मनाई जाएगी या 24 अप्रैल को सेलिब्रेट किया जाएगा. आप भी साल 2024 में हनुमान जयंती की तिथि लेकर कंफ्यूज हैं?

शास्त्रों में कहा गया है कि त्रेता युग में चैत्र मास की पूर्णिमा के दिन बजरंग बली का जन्म हुआ था. इसलिए भक्त इस दिन हनुमान जी की पूजा अर्चना करते हैं. इस दिन मंदिर सजाए जाते हैं और जगह जगह भंडारे और कार्यक्रम आयोजित होते हैं.

2024 में कब है हनुमान जयंती?

उदया तिथि के अनुसार हनुमान जयंती 23 अप्रैल के दिन मनाई जाएगी. हनुमान जयंती पर बजरंग बली की विधिवत पूजा में आराध्य को लाल चोला पहनाया जाता है. इसके साथ साथ बजरंग बली को लड्डुओं का भोग लगाया जाता है. इस दिन भगवान राम के साथ बजरंग बली की पूजा करनी चाहिए क्योंकि इससे बजरंग बली जल्दी प्रसन्न होते हैं.

हिंदू पंचांग और उदया तिथि के अनुसार इस बार चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल मंगलवार को सुबह 3: 26 मिनट पर आरंभ हो रही है. पूर्णिमा तिथि अगले दिन 24 अप्रैल को  सुबह 5 बजकर 18 मिनट तक रहेगी.

शुभ संयोग और पूजा का शुभ मुहूर्त ?

कहा जाता है कि बजरंग बली का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था और इसी कारण बजरंग बली को मंगलमूर्ति का नाम से भी पुकारा जाता है. 23 अप्रैल को पूरे दिन पूर्णिमा होने के कारण किसी भी समय आप हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं, लेकिन अगर शुभ मुहूर्त में पूजा की जाए तो मनोरथ सकल होते हैं और बजरंग बली का आशीर्वाद मिलता है.

साल 2014 में  हनुमान जयंती 23 अप्रैल दिन मंगलवार को मनाई जाएगी और इसे शुभ संयोग कहा जा रहा है .इस दिन विधिवत रूप से और सच्चे मन से पूजा करने पर मनोरथ पूरे होंगे.

 बजरंग बली की पूजा-अर्चना के लिए 35 मिनट है बेहद खास मुहूर्त 

हनुमान जयंती पर पूजा का खास मुहूर्त सुबह 9 बजकर 14 मिनट से 10 बजकर 49 मिनट तक रहेगा. वहीं, 12 बजकर 25 मिनट से दोपहर 2 बजे तक पूजा का बेहद खास मुहूर्त है. शाम के समय 3 बजकर 36 मिनट से शाम 5 बजकर 11 मिनट तक भी पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है. रात्रिकाल का शुभ मुहूर्त 8 बजकर 14 मिनट से रात 9 बजकर 25 मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ें-Images of Solar Eclipse 2024: साल 2024 के पहले सूर्य ग्रहण का अद्भुत नजारा, आपने देखे क्या?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Mahanavmi 2024: महानवमी के दिन मां सिद्धिदात्री को कैसे खुश करें, जानें शुभ मुहूर्त, पूजा पद्धति और विधान
Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती? 23 अप्रैल या 24 अप्रैल! जानें सही तिथि, पूजा विधि और बजरंग बली की आराधना का शुभ मुहूर्त
Rajasthan School Guideline: Due to scorching heat, guidelines issued for schools and institutions, know what instructions have been given by the Director of Education.
Next Article
Rajasthan School Guideline: भीषण गर्मी की वजह से स्कूल और संस्थानों के लिए गाइडलाइन जारी, जानें शिक्षा निदेशक के क्या दिये हैं निर्देश
Close
;