विज्ञापन

"पुलिस को ठीक करना होगा", जयपुर में पुलिस ऑफिसर्स कॉन्फ्रेंस में बोले सीएम भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajanlal Sharma) ने प्रदेश के पुलिस अधिकारियों के दो दिन के  सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पुलिस के कामकाज से जुड़े मुद्दों पर अपना पक्ष रखा और सुझाव दिए.

"पुलिस को ठीक करना होगा", जयपुर में पुलिस ऑफिसर्स कॉन्फ्रेंस में बोले सीएम भजनलाल शर्मा

Rajasthan police officers conference: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा है कि प्रदेश की पुलिस को ठीक किए जाने की आवश्यकता है. मुख्यमंत्री ने राजधानी जयपुर में राज्य के पुलिस अधिकारियों के दो दिन के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पुलिस के कामकाज से जुड़े मुद्दों पर अपना पक्ष रखा और सुझाव दिए. मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि दो दिनों की कार्यशाला में अपराध नियंत्रण से संबंधित सभी गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में अपराध की स्थिति बदल गई है, और बदलती हुई परिस्थिति में पुलिस को भी बदलना होगा.

उन्होंने कहा कि राजस्थान में धार्मिक कट्टरता, साइबर क्राइम, संगठित अपराध जैसे मामले सामने आते हैं, और इनको लेकर तैयारी करनी चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा,"पुलिस को अपना लक्ष्य तय करना होगा और सोचना होगा कि जो लक्ष्य हमें तय करना है उसके लिए हमें हमारी पुलिस को ठीक करना होगा.और मैं उम्मीद करता हूं कि दो दिनों की कार्यशाला में सभी गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी."

"पुलिस को अपना लक्ष्य तय करना होगा और सोचना होगा कि जो लक्ष्य हमें तय करना है उसके लिए हमें हमारी पुलिस को ठीक करना होगा.और मैं उम्मीद करता हूं कि दो दिनों की कार्यशाला में सभी गंभीर मुद्दों पर चर्चा होगी."

साइबर क्राइम में कमी के लिए कड़ी सजा जरूरी

साइबर क्राइम को गंभीर बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि साइबर क्राइम की स्थिति पूरे देश में बढ़ती जा रही है, और इसके लिए एक अभियान चलाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि साइबर क्राइम में कमी तभी आएगी जब इसके लिए कड़ी सजा मिलने लगेगी. 

मुख्यमंत्री ने कहा,"साइबर क्राइम जैसे मामलों में पुलिस की ओर से हर जगह लिखा हुआ है कि नकल करने वालों से सावधान रहें, मगर उसके बावजूद लोग शिकार हो जाते हैं, क्योंकि लोग लालच में आकर ऐसी घटनाओं का शिकार होते हैं. इसलिए वह भी उतने ही जिम्मेदार होते हैं जितना कि ठगी करने वाले.दोनों ही लोग इस मामले में दोषी हो रहे हैं,
इसलिए सस्ते में माल खरीदने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए."

मुख्यमंत्री शर्मा ने साथ ही कहा कि साइबर क्राइम का सामना करने के लिए पुलिस और प्रशासन को अपने आप को मजबूत करना होगा और साधन संसाधनों से संपन्न होना होगा, और सरकार "नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से साइबर क्राइम जैसे अपराधों पर लगाम लगाएगी."

पुलिस में नई भर्तियां करने का भरोसा

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन में पुलिस अधिकारियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि पूरे प्रदेश की 8 करोड़ जनता को उनसे बहुत उम्मीदें हैं. उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक को पुलिस में नई भर्तियां करने का भरोसा दिया है. मुख्यमंत्री ने कहा,"मैंने डीजी साहब से कहा कि जो पुलिस के अधिकारी और जवान अच्छा कार्य करते हैं तो उनका सम्मान होना चाहिए और इनाम मिलना चाहिए. और यदि कोई गलत काम करके पुलिस के परिवार को बदनाम कर रहा है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए."

सीएम भजनलाल शर्मा ने का है कि उनकी सरकार ने जनता से वादा किया था कि हम राजस्थान को अपराध मुक्त करेंगे, और इसलिए प्रदेश में एंटी गैंग्सटर टास्क फोर्स बनाई गई, और SIT का गठन किया  गया जिसके बहुत अच्छे नतीजे सामने आए."

जयपुर में दो दिन के सम्मेलन का नाम 'पुलिसिंग विद एक्सीलेंस - द वे फॉरवर्ड'है. यह सम्मेलन जयपुर में इसी साल जनवरी में हुए राष्ट्रीय स्तर के एक सम्मेलन की तर्ज पर करवाया जा रहा है. जनवरी में जयपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में डीजीपी-आईजी स्तर का सम्मेलन हुआ था.

ये भी पढ़ें- 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भीलवाड़ा में बीजेपी विधायक के बेटे को लेकर पार्टी में मचा हंगामा, वायरल हुआ वीडियो
"पुलिस को ठीक करना होगा", जयपुर में पुलिस ऑफिसर्स कॉन्फ्रेंस में बोले सीएम भजनलाल शर्मा
nobody will come to say namaskar to you, this is all chalti ka naam gaadi, cm bhajanlal sharma told police officers in jaipur
Next Article
"कोई नमस्कार करने भी नहीं आता...ये सब चलती का नाम गाड़ी है साहब"- क्यों ऐसा बोले सीएम भजनलाल
Close