विज्ञापन

Rajkot, Delhi Fire: राजकोट और दिल्ली में आग की घटनाएं, 9 बच्चों समेत 28 लोगों की हुई मौत

पिछले सात घंटों में राजकोट और दिल्ली में हुईं आग की घटनाओं से करीब अब तक 28 मौतें हो चुकी हैं. इनमें से दिल्ली में बेबी केयर सेंटर में हुए अग्निकांड में 7 नवजात की भी मौत हुई है.

Rajkot, Delhi Fire: राजकोट और दिल्ली में आग की घटनाएं, 9 बच्चों समेत 28 लोगों की हुई मौत

Rajkot, Delhi Fire: राजकोट में एक गेमिंग ज़ोन में भीषण आग लगने से 9 बच्चों सहित 28 लोगों की मौत हो गई, इसके बाद सुरक्षा मानकों पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं. अधिकारियों ने कहा कि मनोरंजन केंद्र अग्नि निकासी के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) के बिना चल रहा था और उसके पास सिर्फ एक निकास द्वार था. गेमिंग जोन में वीकेंड होने के कारण टिकट पर डिस्काउंट था. टिकटों की कीमत सिर्फ 99 रूपये थी. ऐसा संदेह है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी होगी, लेकिन अधिकारियों ने अभी स्पष्ट कारण नहीं बताये हैं. 

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चला है. आग बुझाने के प्रयास जारी हैं. हमें आग बुझाने के दौरान काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि अस्थायी ढांचा ढह गया है और हवा भी काफी तेज है, जिससे आग भड़क रही है' 

वहीं, दूसरी ओर दिल्ली के विवेक विहार इलाके में एक बेबी केयर सेंटर में शनिवार देर रात आग लगने से कम से कम सात नवजात शिशुओं की मौत हो गई. दिल्ली अग्निशमन सेवा का कहना है कि उसे रात 11.32 बजे पूर्वी दिल्ली के विवेक विहार इलाके में एक शिशु देखभाल केंद्र में आग लगने की सूचना मिली, जिसके बाद 16 दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया था. 

अधिकारियों ने कहा कि, इमारत की पहली मंजिल से 12 नवजात शिशुओं को बचाया गया, लेकिन सात की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई. अस्पताल में फिलहाल पांच बच्चों का इलाज चल रहा है.

आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है और अस्पताल के मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बच्चों के अस्पताल में लगी आग दिल दहला देने वाली है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ''घटना के कारणों की जांच की जा रही है और इस लापरवाही के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा.''

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
जोधपुर पुलिस की बड़ी सफलता, नीट घोटाले में 50 हजार की ईनामी दो महिलाएं गिरफ्तार, 3 साल से थीं फरार
Rajkot, Delhi Fire: राजकोट और दिल्ली में आग की घटनाएं, 9 बच्चों समेत 28 लोगों की हुई मौत
tourists in Rajasthan's Jaisalmer can take online pass to visit india Pakistan border
Next Article
राजस्थान से पाकिस्तान देखना हो, तो यहां से ले सकते हैं अब ऑनलाइन पास
Close