विज्ञापन

भारत समेत दुनियाभर में Microsoft के कंप्यूटर्स में गड़बड़ी से मचा हड़कंप, फ्लाइट-स्टॉक एक्सचेंज दफ्तरों पर असर

Microsoft Global Outage: इस गड़बड़ी का असर भारत में भी व्यापक तौर पर दिखा. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और गुरुग्राम स्थित विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों के सिस्टम पर एकाएक एक ब्लू स्क्रीन दिखने लगा. स्क्रीन पर एक मैसेज भी लिखा हुआ आया था. जिसमें लिखा था कि आपके सिस्टम को रीस्टार्ट करने की जरूरत है.

भारत समेत दुनियाभर में Microsoft के कंप्यूटर्स में गड़बड़ी से मचा हड़कंप, फ्लाइट-स्टॉक एक्सचेंज दफ्तरों पर असर
CrowdStrike Outage

Microsoft Outage: एयरलाइंस से लेकर सुपरमार्केट और बैंकिंग परिचालन तक, वैश्विक Microsoft आउटेज कई क्षेत्रों को बाधित कर रहा है और अगर इसे जल्द ही हल नहीं किया गया तो बड़े पैमाने पर समस्याएं पैदा होने का खतरा है. भारत में, तीन हवाई वाहक - इंडिगो, स्पाइसजेट और अकासा एयर - तकनीकी समस्याओं का सामना कर रहे हैं जो बुकिंग, चेक-इन और उड़ान अपडेट को प्रभावित कर रहे हैं. एयरलाइंस अब यात्रियों की मैन्युअल जांच कर रही हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट ने कहा है कि कुछ सेवाएं प्रभावित हुई हैं. उन्होंने एक बयान में कहा "वैश्विक आईटी समस्या के कारण, दिल्ली हवाई अड्डे पर कुछ सेवाएं अस्थायी रूप से प्रभावित हुईं. हम अपने यात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए अपने सभी हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. यात्रियों से अनुरोध है कि वे संबंधित एयरलाइन के संपर्क में रहें या मदद लें." अद्यतन उड़ान जानकारी के लिए जमीन पर डेस्क. हमें अपने यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है."

दुनिया भर में लाखों विंडोज़ उपयोगकर्ता ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (बीएसओडी) त्रुटि का सामना कर रहे हैं जिसके कारण सिस्टम अचानक बंद हो रहा है या रीस्टार्ट हो रहा है. माइक्रोसॉफ्ट ने एक संदेश में कहा कि यह एरर हालिया क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हो रही है. इस बग ने दुनिया भर में कई कंपनियों, बैंकों और सरकारी कार्यालयों को प्रभावित किया है. अधिकांश भारतीय एयरलाइनों ने फ़्लायर्स के साथ अपडेट साझा करने के लिए एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया है.

स्क्रीन अचानक दिखी ब्लू स्क्रीन

इस गड़बड़ी का असर भारत में भी व्यापक तौर पर दिखा. दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और गुरुग्राम स्थित विभिन्न कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों के सिस्टम पर एकाएक एक ब्लू स्क्रीन दिखने लगा. स्क्रीन पर एक मैसेज भी लिखा हुआ आया था. जिसमें लिखा था कि आपके सिस्टम को रीस्टार्ट करने की जरूरत है.

ब्लू स्क्रीन एरर, जिसे ब्लैक स्क्रीन एरर या STOP कोड एरर भी कहा जाता है, तब हो सकती है जब विंडोज के साथ कोई गंभीर समस्या अप्रत्याशित रूप से बंद करने या रीस्टार्ट करने के लिए मजबूर करती है. इस गड़बड़ी के दौरान आपको स्क्रीन पर एक मैसेज लिखा दिख सकता है. इस मैसेज में लिखा है कि आपके कंप्यूटर को नुकसान से बचाने के लिए विंडोज़ बंद कर दिया गया है या इसी तरह की एक अधिसूचना. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hardik - Natasa Divorce: डिवोर्स के बाद आखिर क्यों नताशा- हार्दिक की इस पोस्ट ने खींचा ध्यान, अलग होने से टूटा फैंस का दिल
भारत समेत दुनियाभर में Microsoft के कंप्यूटर्स में गड़बड़ी से मचा हड़कंप, फ्लाइट-स्टॉक एक्सचेंज दफ्तरों पर असर
Viral Video man dancing on devotional tune sudden dies on spot
Next Article
Viral Video: स्टेज पर नाचते हुए आदमी की हुई मौत, दिलों में खौफ पैदा कर देगा ये वीडियो
Close