विज्ञापन

पोकरण में अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का आगाज, लोक तरंगों की गूंज के बीच निकली भव्य शोभा यात्रा

जैसलमेर में इंटरनेशनल मरू महोत्सव से पूर्व पोकरण में विभिन्न कार्यक्रमों का आगाज हुआ. कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक महंत प्रतापपुरी ने किया. इस दौरान महोत्सव में जिला कलेक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी सहित अतिथियों ने सालम सागर तालाब पर स्थित नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की और लोक लहरियों की गूंज व विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ सालम सागर तालाब से भव्य शोभायात्रा की रवाना हुई.

February 21, 2024, 19:33
  • करीब 12.30 बजे राउमावि मैदान में पहुंची भव्य शोभायात्रा
    सालम सागर तालाब से भव्य शोभायात्रा में लोक लहरियों की गूंज एवं विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ रवाना हुई शोभायात्रा करीब 12ः30 प राउमावि मैदान पहुंची. इससे पहले विधायक महंत प्रतापपुरी,जिला कलेक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी सहित अतिथियों ने सालम सागर तालाब पर स्थित नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की.
  • मरू महोत्सव शोभा यात्रा में राजस्थानी फ्लेवर के साथ दिखा गुजराती तड़का
    मरू महोत्सव शोभा यात्रा के दौरान आदिवासी गेटप में कलाकारों ने सिद्धि धमाल नृत्य की प्रस्तुति दी. राजस्थानी फ्लेवर के साथ-साथ गुजराती तड़के इस कार्यक्रम को तब खास बना दिया जब गुजरात से आई किशन भाई और उनकी टीम ने गुजरात का प्रसिद्ध राठवा नृत्य की प्रस्तुति दी.
  • कलाकारों के कई समूहों ने आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब मनोरंजन किया
    भव्य शोभा यात्रा के दौरान लोक वाद्यों की स्वर लहरियों पर कलाकारों के कई समूहों ने आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब मनोरंजन करते हुए मरुभूमि और राजस्थान की लोक संस्कृति का परिचय दिया. वहीं सजी-धजी रंगीन पोशाकों में मंगल कलश धारण की हुई बालिकाएं अनुपम छटा बिखेर रही थीं.
  • शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के बैंड ने राजस्थानी गीतों की धुनों पर बिखेरी स्वर लहरियां
    शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के बैंड ने राजस्थानी गीतों की धुनों पर स्वर लहरियां बिखेरी. शोभायात्रा में सजे-धजे ऊंटों पर सवार बीएसएफ के जवान व हाथों में तिरंगा लिए हुए बीएसएफ की महिला टुकड़ी ने पूरा माहौल देशभक्ति से ओत-प्रोत बना दिया
  • विधायक महंत प्रतापपूरी ने बैलून उड़कर मरू महोत्सव का शुभारंभ किया
  • राजस्थानी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
    राउमावि मैदान में पहुंची शोभा यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत लोक कलाकारों ने मशक वादन की प्रस्तुति से की तो पूरा माहौल संगीतमय हो गया. फेस्टिवल में राजस्थानी संस्कृति को बढ़ावा के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का भी आयोजन करवाया गया,
  • फेस्टिवल में रस्साकसी, मटका दौड़, साफा बांधो प्रतियोगिता का आयोजन
  • फेस्टिबल में मिस पोकरण और मिस पोकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
    पोकरण में आयोजित मरू फेस्टिवल में मिस्टर डेजर्ट व मिस मूमल, कंपटीशन की तर्ज पर मिस पोकरण व मिस पोकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. रस्सा कस्सी प्रतियोगिता में पुरुष व महिला वर्ग दोनो में ही PL जिम की टीम ने जीत हासिल की. वंही मटका दौड़ प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर केंकू,द्वितीय स्थान पर समद. व प्रकाश तृतीय स्थान पर रही है, जबकि साफा बांधो प्रतियोगिता में भैरुलाल,दुर्जन सिंह,स्वरूप सिंह क्रमशः प्रथम, द्वितीय, तृतीय रहे.
  • फेस्टिबल में अंतिमा खत्री ने जीता मिस पोकरण 2024 का ख़िताब
    फेस्टिबल में मिस पोकरण व मिस पोकरण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. मिस पोकरण 2024 का ख़िताब अंतिमा खत्री व मिस्टर पोकरण 2024 का ख़िताब अभिषेक छन्गाणी ने जीता.
  • अभिषेक छन्गाणी ने जीता मिस्टर पोकरण 2024 का ख़िताब
    फेस्टिबल में मिस्टर पोकरण 2024 का ख़िताब अभिषेक छन्गाणी ने जीता. .आज की शाम लोहारकी के धोरों पर स्वाति मिश्रा और साधो बैंड के साथ स्थानीय लोक कलाकार से रेत के समंदर में स्वर लहरे कार्यक्रम को खास बनाएगी.
  • 22 फ़रवरी को जैसलमेर में होगा अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का विधिवत शुभारंभ
    अंतर्राष्ट्रीय मरु महोत्सव का विधिवत शुभारम्भ जैसलमेर शहर 22 फ़रवरी गुरुवार को होगा. तीन दिन चलने वाले इस फेस्टिवल में पर्यटकों को राजस्थानी संस्कृति के साथ साथ राजस्थानी लोक संगीत और सूफी संगीत से रूबरू होने का मौका मिलेगा.सोने सी चमकता स्वर्णनगरी लेकर तीसरे दिन लखमना के रेतीले धोरों तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इस दौरान राजस्थानी लोक संगीत के साथ, ऊंटों के कार्यक्रम, मिस्टर डेजर्ट-मिस मूमल प्रतियोगिता सहित तमाम कार्यक्रम आयोजित होंगे.इसके साथ ही सूफी सिंगर व पंजाबी सिंगर को भी बुलाया गया है.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination