विज्ञापन

Rajasthan Budget 2024-25: हादसे में घायल को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे 10 हजार रुपये, 1500 डॉक्टर्स की भर्ती, आयुष्मान आरोग्य योजना होगी लागू

Rajasthan Budget 2024-25: बजट में 1500 नए डॉक्टर और 4000 नर्सिंग कर्मियों की भर्ती की घोषणा की गई है. अस्पतालों में मोर्चरी के निर्माण पर 125 करोड़ का खर्च होगा. प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन होगा. निष्क्रिय 10 ट्रॉमा सेंटर को संचालित किया जाएगा और 6 नाइट ट्रॉमा सेंटर भी बनाए जाएंगे.

Rajasthan Budget 2024-25: हादसे में घायल को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे 10 हजार रुपये, 1500 डॉक्टर्स की भर्ती, आयुष्मान आरोग्य योजना होगी लागू
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan Budget 2024-25: प्रदेश में चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं का बजट 27660 करोड़ रुपये रखा गया है जो कि पूरे बजट का 8.26 फीसदी है.  दिया कुमारी ने  कहा कि केंद्र की सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की तर्ज पर राजस्थान में मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना लागू की जायेगी. जिसमें कैंसर, IPD और डे केयर को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा. 

गर्भवती महिलाओं को प्रसव से पहले जांच के साथ बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना लागू की जाएगी. 

इसके अलावा प्रदेश के दूरस्थ क्षेत्रों में भी आमजन को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक विधानसभा में आयुष्मान मॉडल CHC स्थापित किये जाने की घोषणा भी गई. इन चिकित्सा संस्थानों में विभिन्न आवश्यक सुविधाओं के साथ मानवीय दृष्टिकोण से मोर्चरी का निर्माण भी प्रस्तावित है. सरकार इस पर 125 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. 

इसके अलावा स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं से जुड़ी यह घोषणाएं की गई हैं. जिनमें, 

  • 6 नए ट्रामा सेंटर स्थापित करने का ऐलान

    बजट में 6 नए ट्रामा सेंटर स्थापित करने का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही ICU एंबुलेंस को लेकर भी घोषणा की गई है. 

  • एक्सीडेंट में घायल को अस्पताल पहुंचाने पर अब मिलेंगे 10 हजार रुपये

    रोड़ एक्सीडेंट में घायल को अस्पताल पहुंचाने पर अब सरकार की तरफ से 5 नहीं 10 हजार रुपये मिलेंगे. डिप्टी सीएम ने इसका बजट में ऐलान किया है.  

  • 1500 नए डॉक्टर और 4000 नर्सिंग कर्मियों की भर्ती की घोषणा

    बजट में 1500 नए डॉक्टर और 4000 नर्सिंग कर्मियों की भर्ती की घोषणा की गई है. अस्पतालों में मोर्चरी के निर्माण पर 125 करोड़ का खर्च होगा. प्रत्येक संभाग मुख्यालय पर रोड सेफ्टी टास्क फोर्स का गठन होगा. निष्क्रिय 10 ट्रॉमा सेंटर को संचालित किया जाएगा और 6 नाइट ट्रॉमा सेंटर भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा 50 करोड़ रुपए राशि का रेड डिजीज फंड बनाया जाएगा

  • राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन शुरू करने की घोषणा

    अस्पतालों के लिए मां हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन शुरू होगा. इसके तहत 15 हजार करोड़ के काम करवाए जाएंगे. राजस्थान डिजिटल हेल्थ मिशन की शुरुआत होगी. प्रदेशवासियों का पीएचसी स्तर पर ई-हेल्थ रिकॉर्ड बनेगा.

यह भी पढ़ें- पांच साल में 4 लाख सरकारी नौकरियां, इस साल 1 लाख पदों पर होगी भर्ती, दीया कुमारी की बड़ी घोषणा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Doctors Strike: रेजिडेंट डॉक्टर खत्म करेंगे हड़ताल, कोर्ट ने दिए कमेटी बनाने के आदेश
Rajasthan Budget 2024-25: हादसे में घायल को अस्पताल पहुंचाने पर मिलेंगे 10 हजार रुपये, 1500 डॉक्टर्स की भर्ती, आयुष्मान आरोग्य योजना होगी लागू
Karauli snake attack fear cobra bite in manchi gaav Rajasthan
Next Article
एक ही परिवार के 5 सदस्यों को सांप ने काटा, पिता-पुत्र की मौत; बार-बार सांप के अटैक से खौफ में जी रहे लोग
Close