विज्ञापन
This Article is From Dec 29, 2023

राजस्थान के 221 डॉक्टर, 443 नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को कारण बताओ नोटिस जारी, मचा हड़कंप

निदेशक ने बताया कि निरीक्षण के समय 221 चिकित्सक, 443 नर्सिंग व पैरामेडिकल कार्मिक, 37 मंत्रालयिक कार्मिक और 426 संविदा कार्मिक अनुपस्थित पाये गये. वहीं 444 चिकित्सक, 1174 नर्सिंग कार्मिक, 92 मंत्रालयिक कार्मिक सहित 422 संविदाकार्मिक अवकाश पर थे. अनुपस्थित कार्मिकों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया है.

राजस्थान के 221 डॉक्टर, 443 नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को कारण बताओ नोटिस जारी, मचा हड़कंप
बीते दिनों राज्य के सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल एसएमएस का मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने किया था औचक निरीक्षण.

Rajasthan Health department: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह के निर्देश पर 28 दिसम्बर को प्रदेश के 477 राजकीय चिकित्सा संस्थानों का आकस्मिक निरीक्षण किया गया. इस आकस्मिक निरीक्षण में संभागीय संयुक्त निदेशक, सीएमएचओ, अतिरिक्त व उप सीएमएचओ, आरसीएचओ और ब्लॉक सीएमएचओ स्तर के अधिकारी शामिल थे.

अधिकारीयों ने चिकित्सा संस्थानों में कार्मिकों की समय पर उपस्थिति, उपलब्ध जांच-दवा सहित मरीजों को दी जाने वाली गुणवत्तापूर्ण उपचार सेवाओं सहित साफ-सफाई व मौसमी बीमारियों की रोकथाम संबंधी निर्देशित गतिविधियों की सघन जांच कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

अधिकारियों-कर्मचारियों को दिया कारण बताओ नोटिस

जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं के सुदढ़ीकरण और अनुशासन की सुनिश्चितता के उद्धेश्य से 28 दिसम्बर को प्रातः 9 से प्रातः 9.30 बजे के मध्य सम्पूर्ण प्रदेश में यह मॉनीटरिंग की आकस्मिक कार्यवाही की गयी. उन्होंने बताया कि आकस्मिक निरीक्षण में 294 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 159 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, 3 सैटेलाइट चिकित्सालय, 11 उप जिला चिकित्सालय, 10 जिला चिकित्सालयों में अधिकारियों ने स्वास्थ्य सेवाओं की जांच की.

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने और सुधारात्मक कार्यवाही यथाशीघ्र पूरी करने के निर्देश दिये हैं.

निरीक्षण में 472 संस्थानों में मिली संतोषप्रद सेवाएं

डॉ. माथुर ने बताया कि साफ-सफाई और अन्य सेवाओं के क्रियान्वयन में 31 चिकित्सा संस्थान में सेवाएं उत्कृष्ट, 110 में बहुत अच्छी, 184 चिकित्सा संस्थानों में अच्छी, 147 चिकित्सा संस्थानों में संतोषजनक एवं 5 चिकित्सा संस्थानों में असंतोषजनक सेवाएं पायी गयी हैं. उन्होंने बताया कि इस दौरान 19 चिकित्सा संस्थानों में अधिकारियों ने कोविड प्रबंधन की दृष्टि से मॉक ड्रिल के जरिये भी संसाधनों की मॉनीटरिंग की गई. 

ड्यूटी से अनुपस्थित मिले चिकित्सक व अन्य कार्मिक

निदेशक जनस्वास्थ्य ने बताया कि 221 चिकित्सक, 443 नर्सिंग व पैरामेडिकल कार्मिक, 37 मंत्रालयिक कार्मिक और 426 संविदा कार्मिक अनुपस्थित पाये गये वहीं 444 चिकित्सक, 1174 नर्सिंग कार्मिक, 92 मंत्रालयिक कार्मिक सहित 422 संविदाकार्मिक अवकाश पर थे.

इसे भी पढ़े:राजस्थान में कल कैबिनेट विस्तार की तैयारी, तीसरी बार दिल्ली के लिए रवाना हुए CM भजन लाल; हाईकमान संग करेंगे चर्चा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Rajasthan Assembly By Election: आचार संहिता लागू होने के बाद ताबड़तोड़ कार्रवाई, 9 दिन में जब्त हुए 13 करोड़ से ज्यादा के अवैध सामान
राजस्थान के 221 डॉक्टर, 443 नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ को कारण बताओ नोटिस जारी, मचा हड़कंप
Police caught sex racket in hotel in Sriganganagar, caught many girls from Punjab and Haryana.
Next Article
राजस्थान में अंतरराज्यीय सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, पुलिस ने पंजाब और हरियाणा की कई युवतियों को पकड़ा 
Close