विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

RSMM ठेकेदार और ट्रक यूनियन के बीच विवाद का 55वां दिन, पुलिस ने यूनियन के पूर्व अध्यक्ष कवराज समेत 17 लोगों हिरासत में लिया

ट्रक यूनियन की मांग है कि परिवहन ठेकेदार उनको माल परिवहन की उचित कीमत दें वर्ना वे ट्रक नहीं चलाएंगे और ना ही ठेकेदार के ट्रक चलने देंगे.

Read Time: 5 min
RSMM ठेकेदार और ट्रक यूनियन के बीच विवाद का 55वां दिन, पुलिस ने यूनियन के पूर्व अध्यक्ष कवराज समेत 17 लोगों हिरासत में लिया
सदर थाने के बाहर धरने पर बैठे ग्रामीण और ट्रक यूनियन के लोग

जैसलमेर के रामगढ़ क्षेत्र के सोनू में RSMM ठकेदारों और ट्रक यूनियन के बीच विवाद का मामला लगातार बढ़ता जा रहा है. सोनू गांव में माइंस के ठेकेदार और ट्रक यूनियन में बढ़ती तनातनी के बीच आरएसएमएम ऑफिस के सामने पिछले 55 दिनों से ट्रक यूनियन के लोग धरने पर बैठे हुए हैं. मामले को लगातार बढ़ता देख पुलिस ने रविवार को ट्रक यूनियन के पूर्व अध्यक्ष कवराज सिंह जाम समेत 17 ट्रक मालिकों को हिरासत में लिया है, जिन्हें जैसलमेर के सदर थाने लाया गया है.

हालांकि ट्रक यूनियन पूर्व अध्यक्ष कवराज सिंह जाम सहित 17 ट्रक मालिकों को पकड़ने के बाद मामला और गरमा गया है. सैंकड़ों की तादाद में ग्रामीणों के साथ भाजपा और कांग्रेस के पदाधिकारी सदर थाने के बाहर धरना देकर बैठ गए है. पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे है.उनकी मांग है की हिरासत में लिए गए सभी लोगों को जल्द से जल्द छोड़ा जाए.

ट्रकों के आगे लेट कर किया था प्रदर्शन 

पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान ने कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए बताया कि परिवहन ठेकेदार अपने 8 ट्रक लेकर माइंस जा रहा था, उसी दौरान ट्रक यूनियन के लोगों ने सोनू गांव में ट्रकों को रुकवाया और उसके आगे लेट गए. मौके पर पहुंची पुलिस ने धरना स्थल पर बैठे पूर्व अध्यक्ष कवराज सिंह जाम सहित 17 ट्रक मालिकों को हिरासत में लेकर जैसलमेर लेकर आई. इसी बीच मामला लगातार बढ़ता ही जा रहा है.प्रदर्शनकारियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सदर थाना छावनी में तब्दील हो गया है.प्रदर्शनकारियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सदर थाना पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है.

ट्रक यूनियन की मांग है कि परिवहन ठेकेदार उनको माल परिवहन की उचित कीमत दें, वरना ट्रक नहीं चलाएंगे और न ही ठेकेदार के ट्रक चलने देंगे. सोनू माइंस पर लंबे समय से परिवहन ठेकेदार और ट्रक यूनियन के बीच ट्रक परिवहन की रेट को लेकर विवाद चल रहा है.

55 दिनों से जारी है धरना

मालूम हो कि रामगढ़ कस्बे के पास स्थित आरएसएमएम के ऑफिस सामने ट्रक मालिकों की हड़ताल बीते 55 दिनों से जारी है. उनकी मांग है कि परिवहन ठेकेदार उनको माल परिवहन की उचित कीमत दे अन्यथा वे ट्रक नहीं चलाएंगे और न ही ठेकेदार के ट्रक चलने देंगे. सोनू माइंस पर लंबे समय से परिवहन ठेकेदार और ट्रक यूनियन के बीच ट्रक परिवहन की रेट को लेकर विवाद चल रहा है. ट्रक यूनियन 5 रुपए प्रति टन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं जबकि ठेकेदार उससे भी कम रेट में ट्रकों को चलाने की बात कह रहा था.

ट्रक यूनियन ने मांग नहीं माने जाने तक ठेकेदार के ट्रक नहीं चलवाने की चेतावनी दी थी, जो पिछले 55 दिनों से बंद है, जिससे अब तक 300 करोड़ से अधिक नुकसान हो चुका है.

माइंस बंद होने से 300 करोड़ के नुकसान का अनुमान 

एक अनुमान है कि धरने से अब तक 300 करोड़ से अधिक नुकसान हुआ है. पुलिस ने आज एक्शन करते हुए पुलिस अधीक्षक विकास सांगवान के निर्देशन में ट्रक यूनियन पूर्व अध्यक्ष कवराज सिंह जाम सहित 17 ट्रक मालिकों को पुलिस ने पकड़ा है. मामले पर एसपी विकास सांगवान ने बताया कि कोर्ट के निर्देश है कf किसी भी तरीके से RSMM का काम अवरुद्ध नहीं किया जाए.

जिला प्रशासन के आदेश पर आज पुलिस ने कार्रवाई की है, कुछ लोगो को डिटेन किया है. एसपी विकास सांगवान ने कहा कि किसी भी तरीके की अफवाह पर ध्यान नहीं दें .जिला प्रशासन चाहती है कि लोकल लोगों को रोजगार मिले, इसलिए किसी भी तरीके की कानून व्यवस्था हाथ में नहीं लें .

ये भी पढ़ें-दुनिया की सबसे बड़ी रोटी बनाकर रचा इतिहास, जानिए कैसे तैयार हुई 151 किलो आटे से बनी अनोखी रोटी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close