विज्ञापन
Story ProgressBack

8th Board Exam: गाइडलाइन जारी, कब मिलेगा एडमिट कार्ड, रोल नम्बर और रोल लिस्ट, जानें सबकुछ

Rajasthan 8th Board Exam Guidelines: पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बजरंग लाल ने बताया कि आठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं और जल्द ही आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/छात्राओं के रोल नम्बर और रोल लिस्ट जारी कर दी जाएगी.  परीक्षा व्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो सके इसकी पूरी ज़िम्मेदारी परीक्षा केन्द्र के प्रमुख की रहेगी.

Read Time: 3 min
8th Board Exam: गाइडलाइन जारी, कब मिलेगा एडमिट कार्ड, रोल नम्बर और रोल लिस्ट, जानें सबकुछ

8th Board Exam: राजस्थान में आठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. आगामी 28 मार्च से होना प्रस्तावित आठवीं बोर्ड की परीक्षा के मद्देनज़र पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बीकानेर की तरफ़ से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं.ज़िला स्तर पर बनाए गए चारों उड़न दस्ते समय-समय पर परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर सकेंगे.

आठवीं बोर्ड परीक्षा के तहत प्रत्येक ज़िला स्तर पर सम्बन्धित डाइट कार्यालय में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा. इसके अलावा डाइट के प्रिंसिपल की ओर से चार उड़न दस्तों का गठन किया जाएगा, जो ज़िला स्तर पर परीक्षा निरीक्षण करेंगे.

पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बजरंग लाल ने बताया कि आठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं और जल्द ही आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/छात्राओं के रोल नम्बर और रोल लिस्ट जारी कर दी जाएगी.  परीक्षा व्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो सके इसकी पूरी ज़िम्मेदारी परीक्षा केन्द्र के प्रमुख की रहेगी.

प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अभिभावकों को दिए जाएंगे 

आठवीं बोर्ड परीक्षा में बैठ रहे छात्र/छात्रा जिस स्कूल में पढ़ रहे हैं वहां के संस्था प्रधान प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर उन्हें स्वयं में हस्ताक्षरों से प्रमाणित विद्यार्थियों के अभिभावकों को परीक्षा से पहले सुपुर्द करेंगे, ताकि विद्यार्थियों को सम्बन्धित परीक्षा केन्द्र की जानकारी हो सके.

प्रवेश पत्र पर फ़ोटो ग्राफ़ स्कैन नहीं हुई है तो क्या करें?

आठवीं बोर्ड परीक्षा में बैठ रहे छात्र-छात्रों के लिए जारी दिशा- निर्देश में कहा गया है कि अगर प्रवेश पत्र पर किसी स्टूडेन्ट की फ़ोटो ग्राफ़ स्कैन नहीं हुई है तो स्कूल के हेड विद्यार्थी की नवीन फ़ोटो लेकर प्रवेश पत्र पर चिपका कर उसे प्रमाणित करेंगे. 

छात्रों को परीक्षा के दौरान नहीं मिलेगी अतिरिक्त आंसर शीट 

आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/छात्राओं को परीक्षा के दौरान एक बुकलेट दी जाएगी और उसी में निर्धारित स्थान पर ही प्रश्नों को हल करना होगा. प्रश्नों को हल करने के लिए अतिरिक्त आंसर शीट नहीं दी जाएगी. 

ये भी पढ़ें-8th Board Exam: राजस्थान में 28 मार्च से शुरू होगी 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं, 9601 सेंटर पर करीब 13 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close