विज्ञापन
Story ProgressBack

8th Board Exam: राजस्थान में 28 मार्च से शुरू होगी 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं, 9601 सेंटर पर करीब 13 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल

8th Board Exam: आठवीं बोर्ड की परीक्षा 28 मार्च से शुरू होगी और 4 अप्रैल तक चलेगी. ये परीक्षा एक ही पारी में होगी और इसका समय दोपहर 2 बजे से 4 बज कर 30 मिनट तक रहेगा.

Read Time: 2 min
8th Board Exam: राजस्थान में 28 मार्च से शुरू होगी 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं, 9601 सेंटर पर करीब 13 लाख विद्यार्थी होंगे शामिल
प्रतीकात्मक फोटो

Eighth Board Examinations: 28 मार्च से शुरू होने वाली आठवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गई हैं. पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, एग्जाम की तैयारियों में लग चुके हैं. आठवीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड 12.77 लाख विद्यार्थियों के लिए 9601 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. आठवीं बोर्ड एग्जाम में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र परीक्षा शुरू होने से एक सप्ताह पहले जारी कर दिए जाएंगे.

आठवीं बोर्ड की परीक्षा 28 मार्च से शुरू होगी और 4 अप्रैल तक चलेगी. ये परीक्षा एक ही पारी में होगी और इसका समय दोपहर 2 बजे से 4 बज कर 30 मिनट तक रहेगा.

शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक़ अगले सप्ताह तक विद्यार्थियों की रोल लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. साथ ही, ऑनलाइन सत्रांक भरने का प्रोसेस भी अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा. उन्होंने बताया कि डाइट के लेवल पर भी आठवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है. बीकानेर में पंजीकृत 49089 विद्यार्थियों के लिए 361 परीक्षा केन्द्र और 11 संगठन केन्द्र बनाए गए हैं.

दरअसल, आठवीं की परीक्षा पहले स्कूल लेवल पर ही आयोजित की जाती थी और दसवीं क्लास की परीक्षा बोर्ड आयोजित किया करता था, लेकिन बाद में शिक्षा नीति में परिवर्तन किया गया और आठवीं क्लास की परीक्षा के लिए बोर्ड बना दिया गया.

ग़ौरतलब है कि एक समय में आठवीं की परीक्षा स्कूल लेवल पर ही आयोजित की जाती थी और दसवीं क्लास की परीक्षा बोर्ड आयोजित किया करता था,.लेकिन बाद में शिक्षा नीति में परिवर्तन किया गया और आठवीं क्लास की परीक्षा के लिए बोर्ड बना दिया गया. बीकानेर स्थित प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय को इसकी ज़िम्मेदारी दी गई और उसी के अंडर का विभाग डाइट यानी डिस्ट्रिक्ट इन्स्टिट्यूट ऑफ़ टीचर्स ट्रेनिंग हर वर्ष ये परीक्षा आयोजित करवाता है. 

यह भी पढ़ें- RPSC APO Recruitment: राजस्थान में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी, RPSC ने 181 पदों पर निकाली भर्तियां

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close