विज्ञापन
Story ProgressBack

जोधपुर में 400 साल पुरानी मूर्ति हुई थी चोरी, चोरों ने किया ऐसा काम जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

जोधपुर में कुछ दिन पहले वर्षों पुरानी मूर्ति चोरी की घटना हुई थी, जिसका लोगों ने जमकर विरोध किया था. पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार किया जिन्होंने मूर्ति को अपने गांव में ले जाकर स्थापित कर दिया था. 

Read Time: 3 mins
जोधपुर में 400 साल पुरानी मूर्ति हुई थी चोरी, चोरों ने किया ऐसा काम जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
मूर्ति चोरी करने वाले आरोपी को पुलिस ने पकड़ा

Rajasthan News: राजस्थान में 400 साल पुरानी मूर्ति चोरी की घटना इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई थी. इस चोरी की घटना का व्यापक स्तर पर विरोध भी हुआ था. अब इस कड़ी में नई खबर निकलकर सामने आ रही है.  जोधपुर में दो दिन पहले मंडोर उद्यान के पास स्थित मां चामुंडा के मंदिर से चौथी शताब्दी की मूर्ति चोरी होने के मामले में पुलिस के हाथ बड़ी सफलता लगी है. पुलिस ने राजसमंद जिले से दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही मूर्ति को बरामद कर जोधपुर लाया गया है. वहीं इस पूरे मामले में करीब 12 से 13 लोगों के शामिल होने की बात सामने आ रही है. 

कुछ दिन पहले की थी मंदिर की रेकी

जोधपुर ईस्ट एडीसीपी नाजिम अली ने बताया कि 2 दिन पहले मंडोर उद्यान के ऊपर स्थित मंदिर से चौथी शताब्दी की मूर्ति चोरी होने के मामले में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. मूर्ति चोरी की घटना के बाद पुलिस ने मौके से सबूत जुटाना शुरू किया. पुलिस को पता लगा कि 2 वाहनों में भरकर करीब 10 से 13 लोग सप्तमी के दिन जोधपुर के मंडोर उद्यान पहुंचकर रेकी की. सप्तमी की रात को ही मंडोर उद्यान के ऊपर स्थित चामुंडा माता मन्दिर से मूर्ति चोरी कर राजसमंद जिले के चारभुजा के पास स्थित ओड़ा गुजरान गांव के मंदिर में ले जाकर मूर्ति को स्थापित कर दिया.

पुलिस ने आरोपियों को ढूंढ़ निकाला

पुलिस को मिली सूचना के बाद में मंडोर थाने से एक टीम भेजी गई. टीम में एक एएसआई और दो कांस्टेबल ने भेष बदलकर गांव में पता लगाया. इसके बाद जोधपुर पुलिस कमिश्नर ने राजसमंद जिले के अधिकारियों से बातचीत कर दो थानों की पुलिस को गांव में भेजा. जहां से जोधपुर कमिश्नर की पुलिस टीम ने 2 आरोपियों के साथ मूर्ति को बरामद कर जोधपुर लेकर आए. वहीं अन्य दो वाहन और इस घटना में सलिप्त लोगों को भी पकड़ने के लिए मंडोर थाना अधिकारी के नेतृत्व में एक टीम रवाना की गई है जो जल्द ही बाकी बचे हुए आरोपियों को जोधपुर लेकर आयेगी.

विरोध में लोगों ने किया था प्रदर्शन

गौरतलब है कि शुक्रवार को हुई चोरी की घटना के बाद मंडोर उद्यान स्थित चामुंडा मंदिर के बाहर राजपूत और माली समाज के लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया था. दूसरे दिन मंडोर उद्यान के मुख्य गेट को भी बंद कर प्रदर्शन किया गया था. बाद में प्रशासन से बातचीत के बाद 23 फरवरी तक का पुलिस ने समय मांगा था, जिसके बाद लोग शांत हुए.

पुलिस ने चप्पा-चप्पा छान मारा

वही चौथी शताब्दी की मूर्ति की चोरी की घटना के बाद में पुलिस प्रशासन भी सक्रिय हो गया. लोगों के विरोध के बीच में मौके पर पुलिस ने जहां ड्रोन उड़ाकर पूरे एरिया को छान मारा था. वहीं पास स्थित झील में भी गोताखोरों को उतार कर मूर्ति की तलाश करवाई थी. इसके अलावा साइबर टीम का भी सहयोग लेकर आखिर में पुलिस ने चोरी की वारदात का खुलासा कर दिया. घटना का खुलासा होने पर पुलिस ने जहां राहत की सांस ली. वहीं भक्तों ने भी पुलिस को धन्यवाद दिया.

ये भी पढ़ें- बीजेपी सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने अधिकारियों से क्यों कहा- 'यह तो डूब मरने की बात है'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: जिन पुरुषों की शादी नहीं हुई उन्हें कैसे मिलेगा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ? मंत्री ने सदन में दिया जवाब
जोधपुर में 400 साल पुरानी मूर्ति हुई थी चोरी, चोरों ने किया ऐसा काम जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Alwar News: Baba Balaknath reached the house of BJP leader Yasin Khan who was beaten to death, daughter made this request
Next Article
Alwar News: पीट-पीट कर मारे गए भाजपा नेता यासिन खान के घर पहुंचे बाबा बालकनाथ, बेटी ने लगाई ये गुहार
Close
;