विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 08, 2023

दिवाली पर खरीदारी करते समय रहें सावधान, प्रशासन ने जब्त किया मिलावटी तेल, मिठाई और मावा

अजमेर में खाद्य सुरक्षा टीम ने मिलावटी मावा, मिठाई और तेल का भंडाफोड़ किया है. टीम ने दुकानों पर जाकर छापा मारा त्यौहारों में दुकानदार पैसा कमाने के लिए ग्राहको के जिंदगी के साथ खिलवाड़ करते पाए गए.

Read Time: 4 min
दिवाली पर खरीदारी करते समय रहें सावधान, प्रशासन ने जब्त किया मिलावटी तेल, मिठाई और मावा
मिलावटी खाद्य पदार्थ की जांच करते अधिकारी

Rajasthan News: राजस्थान ही नहीं पूरे देश में दिवाली त्योहार की तैयारियां शुरू हो गई हैं और खरीदारी के लिए बाजार में निकलने लगे हैं, लेकिन खरीदारी करते समय सावधानी बरतना जरूरी है, क्योंकि बाजार में मिलावटी तेल, मिठाई और मावा (खोवा) की आवक बढ़ गई है. यही वजह है कि प्रशासन मिलावटी खाद्य सामग्री के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी है.

रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को अजमेर में कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने मिलावटी तेल, मिठाईंया और मावा जब्त किया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह और आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं ड्रग कंट्रोल राजस्थान, शिव प्रसाद नकाते के निर्देशानुसार दिवाली और शादियों के सीजन पर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सीएमएचओ डॉक्टर ए के पिंगोलिया के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा टीम ने नसीराबाद शहर में लगभग एक दर्जन दुकानों और मिठाई के कारखानों का निरीक्षण किया.

बताया जाता है निरीक्षण के दौरान सुभाषगंज अनाज मंडी स्थित मैसर्स लक्ष्मी ट्रेडर्स पर कार्यवाही करते हुए 785 लीटर नकली रिफाइंड सोयाबीन तेल सीज किया गया. जिसमें 500 एमएल की 690 बोतल, 1000 एमएल की 380 बोतल और 5 लीटर के 60 जार शामिल थे.

Latest and Breaking News on NDTV
खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के नियमानुसार पैकिंग बोतल पर निर्माणकर्ता का नाम, पता, बैच नंबर, पैकिंग दिनांक आदि सूचनाएं अंकित होना अनिवार्य है. लेकिन जप्त तेल की पैकिंग बोतल और जार पर ये सूचनाएं अंकित नहीं थीं.

प्रोपराइटर जयकिशन से जानकारी करने पर पता चला कि उन्होंने ये तेल बिना बिल के शाहपुरा से खरीदा था. अधिक मुनाफा कमाने के लिए इस प्रकार का तेल खरीद कर बेचने के पीछे एक कारण शॉर्टवेट है. एक लीटर की पैकिंग में 750 एमएल, आधे लीटर की जगह 400 एमएल तेल भरा हुआ होता है. साथ ही मिलावट की आशंका भी होती है. कार्रवाई से बचने के लिए कंपनी वाले अपना नाम और पता नहीं लिखते हैं. जब्त तेल का नमूना जांच के लिए लिया गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

टीम ने सदर बाजार स्थित स्वीट्स नमकीन एंड बेकर्स की दुकान पर छापा मारकर 100 किलो मावा मिठाई नष्ट करवाई. निरीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि फर्म में रिफाइंड खाद्य तेल और मिल्क पाउडर से मावा तैयार किया जा रहा था. इन थैलियों पर निर्माता फर्म का नाम और पता अंकित नहीं था. इस मावा से बर्फी तैयार की जा रही थी.

टीम ने मौके से 10 ट्रे, 2 पैक थैलियां और कढ़ाई में रखे लगभग 100 किलो संदिग्ध मावा को नमूना लेने के बाद माइंस एरिया में नष्ट करवाया. फर्म के मालिक सुरेंद्र ऐरन को इस प्रकार का मावा मंगवाकर मिठाई नहीं बनाने के निर्देश दिए गए.

Latest and Breaking News on NDTV

टीम ने मावा मिठाई का एक नमूना मैसर्स जोधपुर स्वीट एंड नमकीन से भी लिया है. खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत दिवाली के त्योहार के मद्देनजर टीम की विजिट निरंतर जारी रहेगी. टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी, डेयरी प्रतिनिधि आदि शामिल रहे.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Election 2023: सचिन पायलट संग 10 नवंबर को अमजेर आएंगे सीएम अशोक गहलोत, जानें क्या है पूरा मामला?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close