विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 18, 2023

AFRI के वैज्ञानिक रिसर्च से किसानों को मिलेगा लाभ, दो परियोजनाओं को लेकर साइन हुआ एमओयू

यह पौधरोपण पूर्ण रूप से जैविक होंगे. इसके परिणामों से क्षेत्र में हरियाली के अलावा शोध के परिणामों की जानकारी भी किसानों के लिए फायदेमंद होगी.

Read Time: 3 min
AFRI के वैज्ञानिक रिसर्च से किसानों को मिलेगा लाभ, दो परियोजनाओं को लेकर साइन हुआ एमओयू
आफरी ने एनजीओ 'श्री रावल मल्लिनाथ रानी रूपादे संस्थान' के साथ एमओयू साइन किया है.
जोधपुर :

राजस्थान के किसानों को अब एक वैज्ञानिक रिसर्च से अपने कृषि क्षेत्र में नवीन तकनीक का उपयोग करने का अवसर मिलेगा. जोधपुर स्थित भारत सरकार के पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के अधीन संचालित शुष्क वन अनुसंधान संस्थान (Arid Forest research Institute) 'आफरी' ने दो परियोजनाओं पर एनजीओ 'श्री रावल मल्लिनाथ रानी रूपादे संस्थान' के साथ एमओयू साइन किया है, जिसके तहत वन आनुवांशिकी संसाधनों के संरक्षण के लिए पौधे लगाए जाएंगे. 

एमओयू के तहत आफरी की दो परियोजनाओं, जिसमें पहली परियोजना के तहत राजस्थान की आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण वृक्ष प्रजातियों के फल अनुवांशिकी संसाधनों के संरक्षण के लिए पौधारोपण करेगा. इसके तहत गुग्गल, रोहिड़ा, जाल, केर और पलाश के पौधे 5 हेक्टेयर में लगाए जाएंगे. वहीं दूसरी परियोजना के तहत जैव उर्वरकों का केर के पौधों में उपयोग का अध्ययन किया जाएगा, जिसमें 1.5 हेक्टेयर में केर के पौधे रिसर्च के लिए लगाए जाएंगे. 

यह पौधरोपण पूर्ण रूप से जैविक होंगे. इसके परिणामों से क्षेत्र में हरियाली के अलावा शोध के परिणामों की जानकारी भी किसानों के लिए फायदेमंद होगी.

आफरी डायरेक्ट ने किए हस्ताक्षर
किसानों के हित से जुड़ी इस महत्वपूर्ण रिसर्च की दो परियोजनाओं पर हस्ताक्षर के लिए आफरी की तरफ से डायरेक्टर डॉ. एमआर बलोच और एनजीओ की तरफ से किसन सिंह जसोल ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए. इस दौरान परियोजना प्रभारी डॉ. एमटी हेगड़े और ग्रुप कंवीनर डॉ. तरुण कांत भी मौजूद रहे.

रिसर्च के लिए निःशुल्क दी जमीन
आफरी के निर्देशक डॉ. एमआर बालोच ने बताया कि सभी पौधे लगाए जाएंगे. जहां  'श्री रावल मल्लिनाथ रानी रूपादे संस्थान' (एनजीओ) बिना शुल्क के जमीन तो देगा ही साथ ही संरक्षण भी प्रदान करेगा. वहीं आफरी पौधारोपण से संबंधित सभी खर्च वहन करेगा. इन दो परियोजनाओं के शोध परिणामों की जानकारी भी किसानों के लिए भी उपयोगी होगी.

ये भी पढ़ें :

* जोधपुर : प्रेमी के सामने नाबालिग लड़की के साथ गैंगरेप, पुलिस ने 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार
* जोधपुर: 'क्रोनिक पेंक्रियाटाइटिस' से पीड़ित शख्स का सरकारी अस्पताल में सफल ऑपरेशन, 5 घंटे तक चली सर्जरी
* बिना टिकट यात्रा करने वाले सावधान! जोधपुर रेल मंडल ने 24 हजार बेटिकट यात्रियों पर लगाया जुर्माना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close