विज्ञापन

पार्वती के बाद अब चंबल नदी उफान पर, करीब 60 गांव पर बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने लोगों को दी चेतावनी

चंबल नदी का जलस्तर बढ़ने से आम जन-जीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. नदी के आसपास रह रहें लोगों को सुरक्षित रहने की नसीहत दी गई है.

पार्वती के बाद अब चंबल नदी उफान पर, करीब 60 गांव पर बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने लोगों को दी चेतावनी
चंबल नदी का बढ़ता जलस्तर

Rajasthan News: राजस्थान के धौलपुर जिले में पार्वती नदी शांत होने के बाद शुक्रवार शाम को चंबल नदी (Chambal river) ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है. हाड़ौती और मध्य प्रदेश क्षेत्र में हुई बारिश से चंबल उफान पर हो गई है. इसी बीच चंबल का जल स्तर खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर पहुंच गया है. जिसे लेकर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है. चंबल में आए सैलाब से राजाखेड़ा उपखंड क्षेत्र के करीब 1 दर्जन गांव का उपखंड मुख्यालय से संपर्क कट गया है.

लोगों की दी गई नसीहत

राजाखेड़ा थाना प्रभारी वीर सिंह ने बताया चंबल का जलस्तर बढ़ने से राजाखेड़ा के अंधियारी-गढ़ीजाफर गांव की रपट पर पानी की भारी आवक हो रही है. जिससे उपखंड के गढ़ी जाफर, दगरा, बरसला, हेत सिंह का पुरा, खोड़ समेत एक दर्जन गांव का सम्पर्क उपखंड मुख्यालय से कट गया है.

उन्होंने बताया आमजन की सुरक्षा को देखते हुए चंबल के आसपास पुलिस बल भी तैनात किया गया है. पानी की चादर चलने वाले पॉइंट को चिन्हित कर स्थाई पुलिस बल की तैनाती कर दी है. साथ ही लोगों को पानी के तेज वहाब में रास्ता क्रॉस नहीं करने की नसीहत भी दी जा रही है.

खतरे के निशान को ऊपर पहुंचा चंबल का जलस्तर

उधर जिला कलेक्टर श्रीनिधि बीती ने बताया हाडौती और मध्य प्रदेश में हुई बारिश से जिले से गुजरने वाली चंबल नदी उफान पर हो रही है. चंबल का जल स्तर खतरे के निशान को पार कर चुका है. उन्होंने बताया जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर हो गया है. नदी के आसपास बसे ग्रामीणों को सुरक्षित रहने की नसीहत दी गई है. संबंधित उपखंड के एसडीएम, तहसीलदार एवं पटवारी को निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं.

पानी से दूरी बनाए रखने की अपील

आपदा से निपटने के लिए सेना, सेल्फ डिफेंस और एसडीआरएफ को अलर्ट रखा गया है. इसके अलावा मेडिकल विभाग, खाद्य विभाग को भी सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं. चंबल की बाढ़ से धौलपुर, बाड़ी, राजाखेड़ा और सरमथुरा उपखंड के करीब 60 ग्राम प्रभावित होते हैं. उन्होंने ग्रामीणों को पानी से दूरी बनाए रखने की अपील की गई है.

ये भी पढ़ें- पायलट की भविष्यवाणी वाले बयान पर अर्जुन राम मेघवाल का पलटवार, राहुल गांधी पर भी साधा निशाना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan: धौलपुर में चंबल नदी के पास NH-44 का हिस्सा धंसा, प्रशासन में मचा हड़कंप; MP से टूटा संपर्क
पार्वती के बाद अब चंबल नदी उफान पर, करीब 60 गांव पर बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने लोगों को दी चेतावनी
Hanuman Beniwal's arrival at the Dharma Sabha of Veer Tejaji Fair, organizers said - there will never be a Dharma Sabha again
Next Article
वीर तेजाजी मेले की धर्मसभा में हनुमान बेनीवाल के पहुंचने पर हंगामा, आयोजकों ने कहा- अब कभी नहीं होगी धर्मसभा
Close