विज्ञापन

भारी बारिश के बाद अब डेंगू और चिकनगुनिया का डर, बूंदी में मामले बढ़ने के बाद अलर्ट

बूंदी में 10 चिकित्सा दलों द्वारा अलग-अलग टीमों द्वारा घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है. टीम के सदस्यों को कई घरों के बाहर टंकियों में मच्छरों का लार्वा मिला. इसके बाद इन टंकियों को खाली करवाकर साफ करवाया जा रहा है.

भारी बारिश के बाद अब डेंगू और चिकनगुनिया का डर, बूंदी में मामले बढ़ने के बाद अलर्ट
मच्छरों से फैलता है चिकनगुनिया

Bundi: राजस्थान के बूंदी शहर के दो बड़े इलाकों में चिकनगुनिया और डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. अब तक 15 घरों में लगभग 25 व्यक्ति बीमार मिले हैं. इन इलाकों में बुजुर्ग, महिला, छोटे बच्चे, युवाओं में चिकनगुनिया के लक्षण मिले हैं. वायरल के प्रकोप के बाद बूंदी का स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अलर्ट मोड पर है. जिला कलक्टर के निर्देश पर चिकित्सा विभाग ने जवाहर नगर कॉलोनी में लोगों की ब्लड सैंपलिंग की. देरी से पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को लोगों के विरोध का सामना भी करना पड़ा. टीम को कई जगहों पर पानी की टंकियों के लार्वा मिला है. 

एक स्थानीय निवासी सोनू ने बताया कि उन्हें एक सप्ताह पहले बुखार आया था. इसके बाद वह अस्पताल गए जहां डॉक्टर ने जांच के बाद इलाज लिख दिया. मगर अस्पताल में चिकनगुनिया का टेस्ट ही नहीं हुआ. सुधार की जगह हाथ-पैर और शरीर में कई जगह जोड़ों में दर्द शुरू हो गया और सूजन बढ़ती जा रही थी. ऐसी ही हालत कई और मरीजों की है.जिला अस्पताल में जोड़ों में दर्द के रोगी इलाज के लिए भी पहुंच रहे हैं, लेकिन वहां जांच किट नहीं होने से चिकनगुनिया की जांच ही नहीं हो रही है.

मरीजों ने बताया कि अस्पतालों में चिकनगुनिया का टेस्ट नहीं हो रहा

मरीजों ने बताया कि अस्पतालों में चिकनगुनिया का टेस्ट नहीं हो रहा

पार्षद ने लगाए ढिलाई के आरोप, प्रदर्शन की चेतावनी

बूंदी नगर परिषद में क्षेत्रीय पार्षद टीकम जैन ने आरोप लगाया कि क्षेत्र में चिकनगुनिया जैसी भयंकर बीमारी फैलने का संदेह है, लेकिन जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग का कोई ध्यान नहीं है. उन्होंने कहा कि कलक्टर और आयुक्त से संपर्क करने में असफल रहने के बाद उन्होंने एडीएम से बात की. इसके बाद चिकित्सा विभाग ने सैंपलिंग के लिए टीम भेजी है.

पार्षद ने बताया कि राज्य सरकार की निशुल्क जांच योजना में चिकनगुनिया की जांच शामिल नहीं है.ऐसे में लोगों को निजी लैब में जांच के लिए जाना पड़ रहा है. उन्होंने चेतावनी दी कि यदि प्रशासन अगर इसे लेकर गंभीर नहीं हुआ तो लोगों को सड़कों पर उतरना पड़ेगा. 

बूंदी में जगह-जगह जमे हुए पानी को साफ किया जा रहा है

बूंदी में जगह-जगह जमे हुए पानी को साफ किया जा रहा है

स्वास्थ्य टीमों का विरोध

इस बीच डिप्टी सीएमएचओ डॉक्टर कमलेश शर्मा व रजतगृह कॉलोनी सीएचसी से मेडिकल विभाग की टीम जब इन इलाकों में पहुंची तो उन्हें लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा. नाराज स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि पिछले 15 दिनों से क्षेत्र में महामारी फैल रही है, और अब महज खानापूर्ति के लिए यह निरीक्षण कराया जा रहा है. उन्होंने मांग की कि टीम को हर घर में जाकर चिकनगुनिया टेस्ट करना चाहिए.

चिकनगुनिया से बचने के लिए सावधानी रखने की अपील

चिकनगुनिया बीमारी जैसे लक्षणों की जानकारी मिलने के बाद सीएमएचओ डॉक्टर ओपी सामर ने जवाहर नगर का दौरा किया. उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की. डिप्टी सीएमएचओ कमलेश शर्मा ने बताया कि 10 चिकित्सा दलों द्वारा अलग-अलग टीमों द्वारा घर-घर सर्वे करवाया जा रहा है.

टीम के सदस्यों को कई घरों के बाहर टंकियों में मच्छरों का लार्वा मिला. इसके बाद इन टंकियों को खाली करवाकर साफ करवाया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मरीजों का चिकनगुनिया का टेस्ट भी करवाया जा रहा है.

वीडियो: क्या एक ही मच्छर से होता है Malaria, Dengue and Chikungunya, जानें इन बीमारियों के लक्षण और बचाव के तरीके

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिया कुमारी का बड़ा ऐलान, जल्द आएगी राजस्थान की नई पर्यटन नीति
भारी बारिश के बाद अब डेंगू और चिकनगुनिया का डर, बूंदी में मामले बढ़ने के बाद अलर्ट
Asaram parole period ends he is being brought to Jodhpur from Maharashtra amid tight security
Next Article
Asaram parole: आसाराम की पैरोल की अवधि हुई समाप्त,कड़ी सुरक्षा के बीच महाराष्ट्र से लाया जा रहा है जोधपुर
Close