विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

कपड़े की कतरन से अद्भूत चित्रकारी, शाहरुख-हरभजन भी कर चुके हैं इकबाल की तारीफ

आपने कई कलाकारों को चित्रकारी करते हुए देखा होगा जो वॉटर कलर, ऑयल कलर, पेस्टल कलर एवं पेंसिल सहित अनेक माध्यमों से चित्रकारी करते हैं. झुंझुनूं जिले के गुढ़ा निवासी इकबाल खान ऐसे ही अनूठे कलाकार हैं. वे काटे हुए कपड़ों के बेकार पार्ट से अद्भुत चित्रकारी करते हैं.

Read Time: 3 min
कपड़े की कतरन से अद्भूत चित्रकारी, शाहरुख-हरभजन भी कर चुके हैं इकबाल की तारीफ
कपड़ो से चित्रकारी करते इकबाल खान

Rajasthan News: आपने कई कलाकारों को चित्रकारी करते हुए देखा होगा जो वॉटर कलर, ऑयल कलर, पेस्टल कलर एवं पेंसिल सहित अनेक माध्यमों से चित्रकारी करते हैं. लेकिन कपड़े की कतरन से चित्रकारी सुनने में थोड़ा अजीब सा लगता है. झुंझुनूं जिले के गुढ़ा निवासी इकबाल खान ऐसे ही अनूठे कलाकार हैं. वे काटे हुए कपड़ों के बेकार पार्ट से अद्भुत चित्रकारी करते हैं.

इकबाल को बचपन से ही पेंटिंग का शौक था. उन्होंने विभिन्न माध्यमों में पेंटिंग बनाने का काम किया. एक बार अचानक इकबाल के मन में कुछ अलग करने का विचार आया, तभी उनको कपड़ों के ढेर में विभिन्न कलर की कलाकृति नजर आईं. इसके बाद उन्होंने कपड़े की बेकार पड़े पार्ट से चित्रकारी करने का आइडिया आया. उन्होंने सबसे पहले अपनी मां की तस्वीर कपड़े की बेकार पड़ी कतरनों से तैयार किया जो देखने में आकर्षण था. इसके बाद उन्होंने कपड़ों की कतरन से पेंटिंग बनाने शुरू कर दी.

Latest and Breaking News on NDTV

 बना चुके हैं कई प्रसिद्ध पेटिंग

इकबाल खान के संग्रह की बात करें तो उनके संग्रह में बैलगाड़ी, राजस्थानी पुरुष, महिला, ताजमहल, हवा महल, अल्बर्ट हॉल, सारनाथ का स्तंभ, सहित अनेक पशु पक्षियों के चित्र मौजूद हैं. इकबाल बॉलीवुड के अभिनेता सहित देश-विदेश के कई क्रिकेटरों के चित्र बनाकर उनको भेंट कर चुके हैं. बॉलीवुड और क्रिकेटर्स को उनके तस्वीर बना कर भेंट कर चुके हैं. कपड़ों की कतरन की चित्रकारी जो भी देखता मुरीद हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

राजस्थान ललित कला से है सम्मानित

इकबाल ने बताया कि वे कपड़े से तस्वीर बनाने के लिए कपड़ों की बेकार कतरनों का प्रयोग करते हैं जो उन्हें टेलर की दुकान से मिल जाती हैं. पेंटिंग बनाने के लिए शुरू में स्केच तैयार किया जाता है. उसके बाद रंग-बिरंगे कपड़ों को आवश्यकता अनुसार चित्र में चिपकाया जाता है. तस्वीर बनाने में रंगों का प्रयोग ना कर केवल कपड़े की कतरनों का ही प्रयोग करते हैं. इकबाल खान को उनके हुनर के लिए राजस्थान ललित कला अकादमी द्वारा सम्मानित किया जा चूका हैं. उनके इस हुनर के कारण उनका नाम ओएमजी बुक्स ऑफ़ रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close