विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Exam 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई परीक्षा आज, नकल पर नकेल कसेंगे आयोग के ये दो नए प्रयोग

नकल रोकने के लिए लोक सेवा आयोग नए-नए प्रयोग करता रहा है. ऐस में गुरुवार को आयोग ने परीक्षाओं को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए दो नवाचार किये हैं.

RPSC Exam 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई परीक्षा आज, नकल पर नकेल कसेंगे आयोग के ये दो नए प्रयोग
परीक्षा केंद्र पर अभर्थियों की जांच करते सुरक्षाकर्मी

RPSC Assistant Professor, Librarian and PTI Exam Today: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) तीन परीक्षाओं का आयोजन कर रही है. जिसमें राजनीतिक विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई परीक्षा 2023 शामिल हैं. वैकल्पिक विषय पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा दो पारियों में संपन्न होगी. लगातर पेपर लीक और डमी अभर्थियों के परीक्षा में बैठने जैसे घटनाओं को रोकने के लिए आयोग नए-नए प्रयोग करता रहता है. ताकि किसी भी तरह के व्ययधान से बचा जा सके. 

अभर्थियों का लिया जायेगा बड़ा फोटो 

इस बार भी राजस्थन लोकसेवा आयोग ने परीक्षा में नक़ल रोकने के लिए दो नवाचार किये हैं. जिसमें पहला यह है कि, परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों का बड़ा फोटो लिया जाएगा. ताकि अभ्यर्थी की सही पहचान हो सके. उसके अलावा पात्रता के समय फोटो मिलान में आसानी और सटीकता आये. 

अटेंडेंस शीट पर लिए जाएंगे हैंडराइटिंग के नमूने 

इसके अलावा अभ्यर्थी को अटेंडेंस शीट पर हैंडराइटिंग का नमूना देना होगा.ताकि कोई डमी अभ्यर्थी ना बैठ सके. ये तीनों परीक्षाएं जयपुर और अजमेर के परीक्षा केंद्रो पर हो रही हैं. अजमेर में 27 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं, जहां 8 हजार अभ्यर्थी परीक्षा दे रहे हैं. वहीं, जयपुर में 67 केंद्र बनाये गए हैं जहां पर 17 हजार अभ्यर्थी पंजीकृत हैं.

2033 पदों के लिए 182257 अभ्यर्थी हुए रजिस्टर्ड

RPSC के मुख्य परीक्षा नियंत्रक आशुतोष गुप्ता के अनुसार 27 विषयों के कुल 2033 पदों के लिए परीक्षा का आयोजन अजमेर और जयपुर के अलग-अलग परीक्षा केदो पर किया जा रहा है. परीक्षा के लिए 182257 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए। जिसमें आज वैकल्पिक विषय पॉलिटिकल साइंस की परीक्षा में 25  हजार अभ्यर्थी रजिस्टर्ड हुए थे.

परीक्षा केंद्रो पर सुरक्षा के रहे कड़े इंतजाम

परीक्षा शुरू होने से पहले अभ्यर्थियों को 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया. अभ्यर्थियों की अच्छे से तलाशी ली गई. आयोग की गाइडलाइन के अनुसार अनुचित साधन और कपड़े की तलाशी लेकर अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में बड़ी फोटो और वीडियो ग्राफी के साथ हैंडराइटिंग का नमूना लेकर प्रवेश दिया गया. इस मौके पर सभी परीक्षा केंद्रो पर पुलिस का जाब्ता सुरक्षा की दृष्टि के लिए तैनात रहा.

यह भी पढ़ें- पहले जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, उसके 1 हफ्ते बाद आएंगे 10वीं के परिणाम, राजस्थान बोर्ड सचिव ने बताई सही डेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
5 सोमवार के साथ विशेष योग में शुरू हो रहा सावन, जानें इस बार क्या होगा खास
RPSC Exam 2024: असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइब्रेरियन और पीटीआई परीक्षा आज, नकल पर नकेल कसेंगे आयोग के ये दो नए प्रयोग
Sanchore Government teacher caught red handed making candidates cheat in State Open Board exam, DEO suspended
Next Article
Rajasthan: स्टेट ओपन बोर्ड परीक्षा में नकल करवाते रंगे हाथ पकड़ा गया सरकारी टीचर, DEO ने कर दिया सस्पेंड
Close
;