विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE 10th 12th Result 2024 Date: पहले जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, उसके 1 हफ्ते बाद आएंगे 10वीं के परिणाम, राजस्थान बोर्ड सचिव ने बताई सही डेट

Rajasthan Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम जारी करने वाला है. बोर्ड सचिव ने बताया कि मूल्यांकन का काम तेजी से किया जा रहा है, और हम रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहे हैं.

Read Time: 2 mins
RBSE 10th 12th Result 2024 Date: पहले जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, उसके 1 हफ्ते बाद आएंगे 10वीं के परिणाम, राजस्थान बोर्ड सचिव ने बताई सही डेट
अगले हफ्ते जारी हो सकता है RBSE 12वीं क्लास का रिजल्ट. प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan Board Result: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) जल्द ही 10वीं और 12वीं क्लास का रिजल्ट जारी करने वाला है. ऐसे में परीक्षा परिणाम की सही डेट को लेकर स्टूडेंट्स काफी कन्फ्यूजन हो रहा है. इसीलिए एनडीटीवी राजस्थान ने बोर्ड के सचिव कैलाशचंद्र शर्मा से बातचीत कर एग्जाम रिजल्ट जारी होने की सही तारीख का पता लगाया है. NDTV से बातचीत में शर्मा ने बताया कि सबसे पहले 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा, और उसके करीब 1 हफ्ते बाद 10वीं क्लास के परिणाम जारी होंगे. 

मई के आखिरी हफ्ते में रिजल्ट

सचिव शर्मा ने कहा, 'इस सप्ताह हम कोई भी परिणाम जारी नहीं कर रहे हैं. लेकिन अगले सप्ताह मंगलवार तक 12वीं की साइंस और कॉमर्स के परिणाम जारी करने का प्रयास करेंगे. इसके बाद 12वीं आर्ट्स और आखिरी में 10वीं बोर्ड के परिणाम जारी होंगे. ऐसे में 10वीं बोर्ड के परिणाम 30 मई के आसपास या उसके अगले महीने जून में जारी होने की संभावना है.' यानी 20 से 30 मई तक 12वीं के परिणाम और जून के पहले हफ्ते में 10वीं के परिणाम राजस्थान बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले हैं. आपको बता दें कि पिछले साल भी इसी समय आरबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी किए थे.

अंतिम पड़ाव में है मूल्यांकन कार्य

शर्मा ने आगे बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 की वजह से मूल्यांकन कार्य के रफ्तार में थोड़ी कमी आई थी. लेकिन अब वो अपने टारगेट के साथ चल रहे हैं. बोर्ड के तय समय अनुसार 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के परिणाम जारी किए जाएंगे. 12वीं कक्षा के विषय साइंस और कॉमर्स के मूल्यांकन का कार्य अंतिम पड़ाव पर है. संबंधित परीक्षकों द्वारा नंबर ऑनलाइन फीड किए जा रहे हैं. मूल्यांकन कार्य होने के बाद अंक बोर्ड कार्यालय आएंगे और गोपनीयता के साथ अंक तालिका तैयार की जाएगी. ऐसे में 20 से 30 मई के बीच राजस्थान बोर्ड 12वीं के परिणाम जारी करने की तैयारी कर रहा है.

ये भी पढ़ें:- राजस्थान में गर्मी का सितम लगातार जारी, 19 मई को हीटवेव से तपेंगे ये जिले

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE 12th Result 2024: 89.53 फीसदी रहा अजमेर रीजन का सीबीएसई 12वीं बोर्ड का रिजल्ट, 7वें से 10वां स्थान फिसला
RBSE 10th 12th Result 2024 Date: पहले जारी होगा 12वीं का रिजल्ट, उसके 1 हफ्ते बाद आएंगे 10वीं के परिणाम, राजस्थान बोर्ड सचिव ने बताई सही डेट
Admission date extended for the second time in Mahatma Gandhi English Medium Schools
Next Article
Admission Date: महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में दूसरी बार बढ़ाई एडमिशन की डेट, जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन
Close
;