विज्ञापन
Story ProgressBack

राम मंदिर को सूरत हीरा व्यापारी ने दिया सर्वाधिक 68 करोड़ रुपए का दान, जानें ट्रस्ट को किसने कितना किया योगदान?

Donation For Ram Temple: राम मंदिर के लिए सर्वाधिक दान सूरत के एक हीरा व्यवसायी ने किया. हीरा व्यापारी ने मंदिर के लिए करीब 101 किलो सोना दान किया है, जिसकी कीमत मौजूदा कीमत 68 करोड़ रुपए है, जबकि दूसरे नंबर पर मुरारी बाबू रहे और तीसरे नंबर एक और सूरत हीरा व्यवसायी रहे.

Read Time: 3 min
राम मंदिर को सूरत हीरा व्यापारी ने दिया सर्वाधिक 68 करोड़ रुपए का दान, जानें ट्रस्ट को किसने कितना किया योगदान?
अयोध्या राम मंदिर

Maximum Donations for Ram Temple: अयोध्या के राम मंदिर (Ayodhya Ram Temple) में रामलला विराजमान हो गए हैं. 22 जनवरी, सोमवार को एक भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह में यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गर्भगृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा संपन्न किया. प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान में साधु-संत और देश-दुनिया से आए 7000 से अधिक लोग शामिल हुए.

राम मंदिर के लिए सर्वाधिक दान सूरत के एक हीरा व्यवसायी ने किया. हीरा व्यापारी ने मंदिर के लिए करीब 101 किलो सोना दान किया है, जिसकी कीमत मौजूदा कीमत 68 करोड़ रुपए है.

करीब 1500 करोड़ रुपए खर्च से तैयार हुए भगवान राम के मंदिर को लोगों ने अपनी-अपनी क्षमतानुसार दिल खोलकर दान किया, लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि राम मंदिर के लिए किसने कितना योगदान किया. ट्रस्ट के मुताबिक अयोध्या राम मंदिर के लिए अब तक उसे कुल 3200 करोड़ रुपए दान में मिला है, इनमें सोने-चांदी और हीरे के आभूषण शामिल है.

Latest and Breaking News on NDTV
सूरत हीरा व्यवसायी दिलीप कुमार लाखी ने राम मंदिर को 101 किलो सोना दान किया. उनके दान किए सोने का उपयोग राम मंदिर के दरवाजे, गर्भगृह, त्रिशूल, डमरू और स्तंभों में किया जाएगा.

टाइम्स की एक रिपोर्ट की मानें तो अयोध्या राम मंदिर के लिए सबसे बड़ा दान सूरत हीरा व्यवसायी दिलीप कुमार लाखी ने किया. लाखी ने राम मंदिर के लिए 101 किलो सोना दान किया है, जिसकी कीमत मौजूदा सोने की कीमतों के आधार पर 68 करोड़ रुपए बैठता है. (वर्तमान में 10 ग्राम सोने की कीमत 68,000 रुपए है.

राम जन्मभूमि मंदिर तीर्थ ट्रस्ट को दान देने वालों में दूसरे नंबर पर कथावाचक मुरारी बापू रहे. मुरारी बापू और उनके अनुयायियों ने राम मंदिर के लिए कुल 11.3 करोड़ रुपए दान किए.
Latest and Breaking News on NDTV

बड़े दानकर्ताओ में तीसरे नंबर गुजरात के डायमंड व्यवसायी गोविंद भाई ढोलकिया रहे. ढोलकिया ने राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को 11 करोड़ रुपए दान दिया, जबकि बड़े दानकर्ताओं में पटना स्थित महावीर मंदिर चौथे नंबर पर रही, जिसने 10 करोड़ रुपए दान किया है.

राम मंदिर मे दान करने वालों में विभिन्न देशों में रहने वाले रामभक्त भी शामिल हैं. यूरोप, अमेरिका और कनाडा में रहने वालों दानकर्ताओ ने ट्रस्ट को करीब 8 करोड़ रुपए दान किए हैं.

गौरतलब है अबतक अयोध्या राम मंदिर निर्माण के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को कुल 3200 करोड रुपए दान में मिले हैं. इनमें सर्वाधिक दानकर्ताओं में टाटा- अंबानी नहीं, बल्कि सूरत  हीरा व्यवसायी सबसे ऊपर है, जिन्होंने राम मंदिर के 10-20 नहीं, पूरे 68 करोड़ रुपए दान किए.

ये भी पढ़ें- राममंदिर गर्भगृह के लिए रामलला की बनीं दो मूर्तियां, एक राम मंदिर में लगी, जानें दूसरी कहां हैं?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close