विज्ञापन

Rajasthan: बीपीएड कोर्स में एडमिशन का नियम बदला, देना होगा प्री-टेस्ट; 100 मार्क्स की होगी परीक्षा

Rajasthan: अब पीटीआई बनने के लिए तीन तरह की परीक्षाओं से गुज़रना पड़ेगा, इसके लिए अब प्री-टेस्ट भी देना होगा. पहले सिर्फ़ फ़िज़िकल फ़िटनेस के बेस पर ही दाख़िला दे दिया जाता था. लेकिन, अब बीपीएड कोर्स में एडमिशन के लिए अभ्यर्थियों को तीन स्टेज की परीक्षा पास करनी पड़ेगी.

Rajasthan: बीपीएड कोर्स में एडमिशन का नियम बदला, देना होगा प्री-टेस्ट; 100 मार्क्स की होगी परीक्षा
बीपीएड में एडमिशन के लिए तीन चरणों में एग्जाम होंगे. एआई की मदद से फोटो बनाई गई.

B.P.Ed Admission: प्रदेश सरकार ने पीटीईटी और डीएलएड के बाद प्री-बीपीएड करवाने की ज़िम्मेदारी वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी को सौंप दी गई है. उसे नोडल एजेन्सी बना दिया है. कोटा ओपन यूनिवर्सिटी ने 2 साल की ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम बीपीएड के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. बीपीएड कोर्स की दो हजार सीटों के लिए इस बार अभ्यर्थियों को 100 मार्क्स की प्रतियोगी परीक्षा पास करनी होगी. 

90 मिनट में 100 प्रश्न करने होंगे हल 

परीक्षा में  90 मिनट में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे. इस एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं रखा गया है. परीक्षा में सामान्य ज्ञान, मेंटल एबिलिटी, रीजनिंग और खेल से जुड़े प्रश्न होंगे. हर प्रश्न के उत्तर के रूप में चार विकल्प होंगे. जनरल कैटेगरी में 18 से 28 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी पात्र माने जाएंगे. महिला अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 18 से 33 साल, पूर्व सैनिकों के लिए 18 से 40 साल और सेवारत पीटीआई के लिए 45 साल की आयु सीमा निर्धारित की गई है. आयु सीमा का निर्धारण 30 जून, 2024 से किया जाएगा.  

बीपीएड कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इसके लिए 10 अगस्त तक आवेदन किये जा सकते हैं.  परीक्षा 8 सितम्बर को आयोजित होगी. 

बीपीएड में एडमिशन के लिए तीन चरणों में होगा एग्जाम 

बीपीएड में प्रवेश के लिए सिलेक्शन का प्रॉसेस तीन चरणों में होगा. पहले प्री-एग्जाम होगा. उसके बाद दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट होगा. तीसरे चरण में वरीयता का निर्धारण किया जाएगा. हालांकि, फिजिकल टेस्ट का वरीयता निर्धारण में कोई योगदान नहीं होगा. लेकिन, इसमें पास अभ्यर्थी ही अगली स्टेज में भाग ले सकेंगे.  

  1. प्री-टेस्ट 100 अंकों का होगा और कुल सीटों के मुकाबले तीन गुना अभ्यर्थी इसमें पास होकर अगले चरण में हिस्सा लेने के योग्य माने जाएंगे. 
  2. दूसरे चरण में फ़िज़िकल टेस्ट होगा.  जिसमें पुरूष अभ्यर्थियों के लिए 2200 मीटर और महिला अभ्यर्थियों के लिए 1800 मीटर की दौड़ सिर्फ़ 12 मिनट में पूरी करनी होगी. 
  3. तीसरे चरण में वरीयता का निर्धारण होगा,  इसमें प्रवेश परीक्षा के 20 अंक, ग्रेजुएशन के 40, सीपीएड, डीपीएड और किसी स्पोर्ट्स में एक साल के डिप्लोमा के 5 अंकों सहित स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट के मैक्सिमम 35 अंकों के बेस पर मेरिट के निर्धारण किया जाएगा. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
किरोड़ी लाल मीणा पर राजस्थान BJP सहप्रभारी ने दिया बयान, बोलीं- जल्द मान जाएंगे
Rajasthan: बीपीएड कोर्स में एडमिशन का नियम बदला, देना होगा प्री-टेस्ट; 100 मार्क्स की होगी परीक्षा
Hotel Highway King Firing: 2 accused arrested from Kashmir, Search for NIA wanted shooters in Punjab
Next Article
होटल हाईवे किंग पर फायरिंग मामले में 2 आरोपी कश्मीर से गिरफ्तार, NIA के वांटेड शूटर्स की पंजाब में तलाश
Close